Now Reading
भारत में भी आ रहा है Google का AI Overviews फीचर, बदल जाएगा सर्च पेज?

भारत में भी आ रहा है Google का AI Overviews फीचर, बदल जाएगा सर्च पेज?

  • Google AI Overviews अब भारत, ब्राजील व अन्य देशों में भी होगा उपलब्ध
  • मीडिया सेक्टर में पब्लिशर्स व पोर्टल्स के ट्रैफिक पर हो सकता है विपरीत असर?
google-ai-overviews-launching-in-india

Google AI Overviews Launching In India: टेक दिग्गज Google एक बड़ा फीचर भारत में लाने जा रहा है। कंपनी ने अपनी AI Overviews सर्विस को भारत समेत छह अन्य देशों में लॉन्च करने जा रही है। आज के दौर में जब एआई एक हॉट टॉपिक बना हुआ है तो ऐसे में Google भला कैसे इससे पीछे रह सकता है। Gemini में पहले ही तमाम फीचर पेश करने वाले Google ने अब Search में बड़े बदलावों की तैयारी की है।

इस नई सर्विस या फीचर के तहत यूजर्स को सीधे सर्च रिजल्ट्स पेज पर ही बिना लिंक पर क्लिक किए उनके सवालों के जवाब मिल सकेंगे। ऐसे में यूजर्स को वेबसाइट्स पर क्लिक करने की आवश्यकता कम हो जाएगी। आपको बता दें, इस फीचर की पहली झलक आधिकारिक रूप से Google IO 2024 में पेश की गई थी। वैसे शुरुआती लॉन्च के समय इस फीचर को लेकर कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा था, लेकिन अब कंपनी का दावा है कि नए अपडेट में इन्हें हल कर लिया गया है।

गूगल एक नए अपडेट की टेस्टिंग भी कर रहा है, जिसमें ओवरव्यूज की भाषा में सीधे लिंक शामिल होंगे। ध्यान देने वाली बात ये है कि इस फीचर के आने के बाद मीडिया सेक्टर में पब्लिशर्स व पोर्टल्स के ट्रैफिक पर असर देखनें को मिल सकता है। पर Google का दावा इससे विपरीत है, कंपनी का मानना है कि यह अपडेट यूजर्स, पब्लिशर्स और खुद गूगल के लिए फायदेमंद साबित होगा।

Google AI Overviews Launching In India

अमेरिका के बाद Google AI Overviews अब भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया, जापान, मेक्सिको और यूनाइटेड किंगडम में भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। ये हिंदी और अन्य स्थानीय भाषाओं में पेश किया जा सकता है।

इस Google AI Overviews के जरिए सर्च रिजल्ट्स के पारंपरिक लिंक्स से पहले उत्तर दिखाया जाएगा। वैसे ये फीचर पिछले एक साल से टेस्ट किया जा रहा था, और अभी तक मई में इसे अमेरिकी यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया था। लेकिन लॉन्च इतना भी शानदार नहीं रहा था।

See Also
govt-withdraws-order-that-require-approval-for-ai-model-launches

AI Overviews को लेकर अब सवाल उठे जब कई लोगों ने इसके द्वारा दिखाए जा रहे जवाबों को गलत बताना शुरू कर दिया। इसके लिए कंपनी की आलोचना भी हुई। इसमें पिज्जा बनाने के लिए गलत सामग्री का सुझाव देने से लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बारे में गलत जानकारी देने जैसे उदाहरण मौजूद हैं। मामला बढ़ता देख Google ने भी अपनी गलती मानी और इसमें सुधार के प्रयास शुरू किए।

इसके तहत अब AI फीचर केवल उन्हीं सवालों पर आधारित उत्तर देगा, जिनका जवाब सटीक और भरोसेमंदहोता है। मतलब जैसे यूजर जनरेटेड कंटेंट वाली वेबसाइट को इसके लिए सीमित किया जा सकता है। लेकिन इसमें हाइपरलिंकिंग फीचर भी जोड़ा गया है, जिससे AI द्वारा जनरेट किए गए उत्तर के साथ संबंधित वेबसाइट्स भी दिखाई देंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.