Now Reading
Independence Day: लगातार 11वीं बार पीएम मोदी ने लाल किले पर किया ध्वजारोहण

Independence Day: लगातार 11वीं बार पीएम मोदी ने लाल किले पर किया ध्वजारोहण

  • पीएम मोदी ने 11वीं बार लाल क़िले पर किया ध्वजारोहण
  • कहा आज ‘आजादी के दीवाने’ को श्रद्धांजलि देने का दिन
independence-day-2024-pm-modi-speech

Independence Day 2024 PM Modi Speech: आज पूरा देश 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए, देश के लिए शहीद होने वाले तमाम सेनानियों और सैनिकों के बलिदान को याद कर रहा है। इस मौक़े पर परंपरा के अनुसार, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर के साथ लाल किले पर लगातार 11वीं बार ध्वजारोहण किया। इसके पहले अब तक पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू 17 और इंदिरा गांधी 16 ही पीएम मोदी से अधिक बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराने का गौरव हासिल कर चुके हैं।

इस बीच लाल क़िले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने विकसित भारत 2047 के लक्ष्यों पर जोर देते हुए पुनः उन्हें दोहराया। उन्होंने कहा कि अगर हमारे 40 करोड़ पूर्वज गुलामी की बेड़ियां तोड़ सकते हैं, तो हमारे 140 करोड़ परिवार वाले साथ मिलकर विकसित भारत 2047 का लक्ष्य भी पूरा कर सकते हैं। बता दें, कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी लाल किला पर मौजूद रहे।

Independence Day: पीएम मोदी का भाषण

पीएम मोदी ने कहा कि देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत ‘आजादी के दीवाने’ को आज श्रद्धांजलि देने का दिन है। भारत हमेशा उन सभी का ऋणी रहेगा। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि, “हमें गर्व है कि हमारे पास उन 40 करोड़ लोगों का खून है, जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका।”

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भारतीय मूल के सीईओ का जिक्र

ध्वजारोहण के बाद अपने इस भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल के सीईओ का ज़िक्र करते हुए कहा कि आज उन्होंने दुनियाभर में धाक जमा रखी है। पीएम मोदी बोले, “हमने इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए बड़े कदम उठाए है और इसकी वजह से देश में नए अवसर बने हैं। हमने ईज़ ऑफ लिविंग पर भी ज़ोर दिया है।”

5 साल में मेडिकल क्षेत्र में 75,000 नई सीटें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में मेडिकल पेशेवरों की ज़रूरतों पर भी बोला। उन्होंने कहा कि लगभग 25,000 युवा हर साल मेडिकल की पढ़ाई के लिए ऐसे देश जाते हैं जिनका नाम सुनकर वह हैरान हो जाते हैं। पीएम मोदी के अनुसार, सरकार ने तय किया है कि अगले 5 साल में मेडिकल क्षेत्र में 75000 नई सीटें बनाई जाएंगी।

वहीं अन्य मुद्दों पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा सिविल कोड को ‘कम्युनल’ करार दिया। उन्होंने कहा कि इस गंभीर विषय पर देशभर में चर्चा होनी चाहिए। उनके अनुसार, जो कानून देश को धर्म के आधार पर बांटते हैं, ऊंच-नीच का कारण बनते हैं, ऐसे कानूनों का आधुनिक समाज में जगह नहीं दी जा सकती। पीएम मोदी के अनुसार, देश को सेक्युलर सिविल कोड की तरफ जाने की ज़रूरत है।

इतना ही नहीं बल्कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को ओलंपिक्स की मेज़बानी दिलाने की कोशिशों को लेकर भी बात की। उन्होंने ओलंपिक्स की मेज़बानी की दावेदारी को लेकर कहा कि यह हिंदुस्तान का सपना है। भारत 2036 के ओलंपिक्स को आयोजित करने की कोशिशों को लेकर तैयारी कर रहा है।

See Also
meta-microsoft-and-amazon-release-open-map-dataset

पीएम मोदी का पूरा भाषण यहाँ सुनें:

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.