Now Reading
100 वंदे भारत ट्रेनें बनाने का टेंडर कैंसिल, जानें Alstom India से क्या है संबंध?

100 वंदे भारत ट्रेनें बनाने का टेंडर कैंसिल, जानें Alstom India से क्या है संबंध?

  • रेलवे ने Alstom का 100 वन्दे भारत ट्रेन बनाने का टेंडर निरस्त किया.
  • Alstom रेलगाड़ियों, मेट्रो और ट्राम के निर्माण में माहिर.
pm-modi-inaugurates-namo-bharat-india-first-rapid-train

Tender for making Vande Bharat trains canceled: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वांक्षी योजनाओं में से एक वंदे भारत ट्रेन को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेल ने फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी Alstom के साथ 100 वंदे भारत ट्रेन बनाने वाले टेंडर को निरस्त कर दिया है, जिसकी जानकारी खुद कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ओलिवियर लोइसन ने मनी कंट्रोल के साथ एक औपचारिक मीडिया बयान में साझा की। Alstom कम्पनी के टेंडर निरस्त करने वाली बात मनी कंट्रोल ने उक्त बात अपनी एक हालिया रिपोर्ट में कही हैं।

30 मई 2023 को टेंडर खुला था

रेलवे ने पिछले समय में 100 से अधिक वन्दे भारत ट्रेन के निर्माण और रखरखाव के लिए एक टेंडर जारी किया था, जिसके लिए भारतीय रेल ने 30,000 करोड़ का टेंडर निकाला था, टेंडर में विभिन्न कंपनियों की प्रतिस्पर्धा में फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी Alstom के द्वारा टेंडर में प्रति ट्रेन की बोली 150.9 करोड़ रुपए लगाई थी, जो अन्य प्रतिद्वंदी कंपनी की तुलना में कम था।

लेकिन रेलवे ने उक्त प्रति ट्रेन राशि को ₹140 करोड़ करने को कहा जबकि फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी Alstom इस डील को ₹145 करोड़ में तय करना चाहती थी। अब उक्त टेंडर को रेलवे ने निरस्त कर दिया है।

अब आगे क्या होगा?

टेंडर निरस्त करने के बाद एक बार फिर नया टेंडर निकाला जाएगा, रेलवे का मानना है कि अच्छी कीमत प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा होना जरूरी है, अनुबंध निरस्त होने से रेलवे को अतरिक्त समय मिलेगा, जिससे रेलवे को अपने मुताबिक कीमत टेंडर में मिल सकें वही जब तक नए टेंडर की घोषणा होगी तो बोली लगाने वाली कंपनियों के पास भी पर्याप्त सामग्री निर्माण का समय होगा। अगले दौर के टेंडर में कई कंपनियों को आमंत्रित किया जायेगा बता दे, पिछले दौर में सिर्फ 2 ही कंपनियों ने टेंडर (Tender for making Vande Bharat trains canceled) प्रक्रिया में भाग लिया था।

See Also
neet-paper-leak-3-people-suspended-by-bihar-govt

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, रेलवे ने जिस फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी Alstom का टेंडर निरस्त किया है, वह रेल परिवहन और इससे संबंधित सेवाओं में माहिर है। जिसकी स्थापना 1928 में हुई थी और इसका मुख्यालय सेंट-ओएन, फ्रांस में है। सिटाडिस, टीजीवी, मेट्रोपोलिस इसके कुछ प्रसिद्ध निर्माण कार्य हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.