Now Reading
SpaceX Fram2: एलन मस्क की कंपनी लॉन्च करेगी नया अंतरिक्ष मिशन, ये है मकसद?

SpaceX Fram2: एलन मस्क की कंपनी लॉन्च करेगी नया अंतरिक्ष मिशन, ये है मकसद?

  • स्पेस-X लॉन्च करेगी फ्रैम-2 अंतरिक्ष मिशन.
  • अंतरिक्ष मिशन फ्लोरिडा के स्पेस कोस्ट से फाल्कन 9 रॉकेट से लॉन्च होगा.
funding-news-spacetech-ai-startup-satsure-raises-rs-38-crore

SpaceX Fram2 mission news: एलोन मस्क की एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी SpaceX एक नए मिशन- फ्रैम 2 (Fram2) के तहत पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों (Polar Regions) की खोज करने का प्लान में काम कर रही है। कंपनी का यह मिशन उड़ान भरने और कक्षा से पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्र का पता लगाने वाला पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन होगा, जिसका नाम मिशन- फ्रैम 2 दिया गया है।

मिशन- फ्रैम 2 नाम ही क्यों?

SpaceX ने अपने इस नए को मिशन- फ्रैम 2 (Fram2) नाम दिया है, जिसके बारे में कहा गया है कि यह नाम नॉर्वे के जहाज के सम्मान में फ्रैम-2 रखा गया है, जिसने 1893 और 1912 के बीच आर्कटिक और अंटार्कटिक की यात्राएं की थीं। यह मिशन अन्तरिक्ष में मानव उड़ान भरेगा जिसमें 4 सदस्य अन्तरिक्ष यात्री के रूप में शामिल होंगे। यह सभी अन्तरिक्ष में जानें वाले यात्री SpaceX की Crew Dragon कैप्सूल में यात्रा करेंगे। इस मिशन की खासियत यह है कि यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के साथ जुड़ने के बजाय पृथ्वी की कक्षा में स्वतंत्र रूप से परिभ्रमण करेगा।

कौन कौन होगा मिशन में शामिल?

मिशन के लिए अन्तरिक्ष में चार सदस्यों की टीम जायेंगी, जिसमें मिशन कमांडर के रूप में मल्टा के उद्यमी और साहसिक स्वभाव के व्यक्ति चुन वांग (Chun Wang) शामिल होगें, दूसरे यात्री के रूप में जैनिके मिकेलसन शामिल होंगे जो वाहन कमांडर के रूप में काम करेंगे। वाहन पायलट के रूप में ऑस्ट्रेलिया के निवासी एरिक फिलिप्स भी शामिल होंगे। साथ ही चौथे सदस्य के रूप में राबेआ रोज़े जर्मनी की नागरिक शामिल होंगे, जो विभिन्न अनुसंधान कार्यों में सहायता करेंगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
america-warns-israel-against-reoccupying-gaza

स्पेस-X ने मिशन विवरण में बताया कि 3-5 दिन के मिशन के दौरान, चालक दल 425-450 किलोमीटर की ऊंचाई पर ड्रैगन के कपोला के माध्यम से पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों का निरीक्षण करने वाला है। इसके साथ ही चालक दल यह भी अध्ययन करेगा कि अंतरिक्ष उड़ान मानव शरीर (SpaceX Fram2 mission news)  को कैसे प्रभावित करती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.