Now Reading
Microsoft आउटेज के लिए CrowdStrike को मिला ‘Most Epic Fail’ अवार्ड

Microsoft आउटेज के लिए CrowdStrike को मिला ‘Most Epic Fail’ अवार्ड

  • Microsoft आउटेज के लिए जिम्मेदार CrowdStrike को 'Most Epic Fail' अवार्ड
  • कंपनी के प्रेसिडेंट ने कहा, "ऑफ़िस में रखेंगे ये ट्रॉफी, ताकि सभी देख सकें"
crowdstrike-accepts-most-epic-fail-award-for-microsoft-outage

CrowdStrike Accepts ‘Most Epic Fail’ Award For Microsoft Outage: आप सभी को CrowdStrike का नाम तो याद ही होगा, जिसके एक अपडेट ने Microsoft आउटेज को दावत दी थी और पूरी दुनिया ही मानों ठप सी पड़ गई थी। और अब उसी व्यापक आउटेज के लिए CrowdStrike को अवार्ड दिया गया है। जी हाँ! सही सुना आपने, अवार्ड – लेकिन यह था ‘Most Epic Fail’ अवार्ड। और इसके बाद एक बार फिर अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी CrowdStrike चर्चा में आ गई है।

बात Pwnie Awards इवेंट से जुड़ी हुई है, जिसमें कंपनी को इस ‘Most Epic Fail’ अवार्ड से नवाज़ा गया है। इतना तो साफ़ है कि ये सम्मान (शायद) कंपनी की उस गलत अपडेट या खामी के लिए दिया गया है, जिसके चलते भारत, अमेरिका समेत पूरी दुनिया में आधिकांश कम्प्यूटर सिस्टम बैठ गए थे और बैंकिंग से लेकर एयरलाइंस जैसी अहम सेवाएं भी प्रभावित हुई थीं। यह इतिहास में दर्ज कुछ सबसे बड़ी आईटी आउटेज में से एक बन गई थी।

CrowdStrike Accepts ‘Most Epic Fail’ Award

वैसे कुछ दिनों बाद यह सामने आया था कि यह आउटेज कथित तौर पर कंपनी के Falcon Sensor अपडेट के कारण हुई थी। इसके चलते Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले तमाम पीसी व लैपटॉप ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेड्थ’ (BSOD) Error का सामना करने लगे थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस वैश्विक आउटेज के लिए CrowdStrike के अपडेट को ही जिम्मेदार ठहराया गया। वहीं दूसरी ओर Microsoft को भी इसके चलते खास और आर्थिक दोनों तरह से नुक़सान हुआ। कंपनी की शेयरों की कीमतों में भारी गिरावट आई थी। और शायद Pwnie Awards में इस गलती के लिए CrowdStrike को एक विशेष पुरस्कार दिया गया है।

आपको बता दें, Pwnie Awards को हर साल Def Con इवेंट के दौरान आयोजित किया जाता रहा है, इसमें आईटी कंपनियों को मान्यता देता है। इस वर्ष, CrowdStrike को ‘Most Epic Fail’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया। दिलचस्प ये था कि खुद CrowdStrike के प्रेसिडेंट माइकल सेंटोनास ने मंच पर जाकर इस अवार्ड को स्वीकार किया और इस गलती के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी।

माइकल सेंटोनास ने अवार्ड के दौरान यह स्वीकार किया कि उनकी कंपनी के साइबर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण Microsoft में वैश्विक आउटेज हुआ था। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि भविष्य में ऐसी समस्या वापस से ना आए, इसको लेकर उचित उपाय किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि यह ‘Most Epic Fail’ ट्रॉफी उनके ऑफ़िस में सभी के देखने के लिए रखी जाएगी ताकि ऐसी गलतियों को कम किया जा सके।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.