Now Reading
सिल्वर मेडल से खुश नहीं नीरज चोपड़ा? जानिए प्रदर्शन को लेकर क्या कहा

सिल्वर मेडल से खुश नहीं नीरज चोपड़ा? जानिए प्रदर्शन को लेकर क्या कहा

  • ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले चौथे भारतीय बने नीरज चोपड़ा.
  • नीरज चोपड़ा का पेरिस ओलंपिक में रजत पदक के साथ सफ़र हुआ खत्म.

Paris Olympics Silver Medal Neeraj Chopra: कल रात 11:55 को पेरिस ओलंपिक में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में भारतीय स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल के साथ अपने पेरिस ओलंपिक का सफ़र खत्म किया। उन्हें फ़ाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम के रिकॉर्ड प्रदर्शन की बदौलत स्वर्ण पदक से चूकना पड़ा जिसके बाद उन्होंने अपने प्रदर्शन को लेकर निराशा व्यक्त की।

स्वर्ण पदक के माने जा रहें थे दावेदार

मुकाबले से ठीक पहले नीरज चोपड़ा को पुरुषों के भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक का दावेदार माना जा रहा था, चुंकि टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय स्टार खिलाड़ी ने 87.58 मीटर थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। लेकिन पेरिस ओलंपिक में उनके पिछले ओलंपिक के प्रतिद्वंदी पाकिस्तानी खिलाड़ी अरशद नदीम ने अपने ही रिकॉड को तोड़ते हुए कैरियर का बेस्ट थ्रो 92.97 मीटर का करते हुए स्वर्ण पदक को अपने खाते में किया। नदीम ने पेरिस ओलंपिक फाइनल में ही दो बार 90 मीटर से ज्यादा का थ्रो किया। जबकि नीरज अभी तक 90 मीटर का थ्रो नहीं कर पाए हैं।

प्रदर्शन को लेकर क्या बोले नीरज चोपड़ा?

अपने प्रदर्शन को लेकर नीरज निराश दिखे, उन्होंने कहा उनकी फिटनेस और तकनीक में सुधार की गुंजाइश है। गुरुवार को पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में उन्होंने अपने कैरियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 89.45 का थ्रो तो किया लेकिन उनके प्रतिद्वंदी खिलाड़ी ने उनसे अच्छा प्रर्दशन करते हुए 90 मीटर से अधिक का दूसरी बार थ्रो करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है।

नीरज ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा,

‘अच्छा थ्रो था लेकिन मैं आज अपने प्रदर्शन से उतना खुश नहीं हूं। मेरी तकनीक और रनवे उतने अच्छे नहीं थे। मैंने केवल एक थ्रो किया, बाकी को मैंने फाउल कर दिया।’

See Also
ms-swaminathan-father-of-green-revolution-passes-away-at-98

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

व्यक्तिगत दो पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बने नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में भले ही स्वर्ण पदक का सफलतापूर्वक बचाव नहीं कर सके, लेकिन वह ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। नीरज से पहले पहलवान सुशील कुमार, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और निशानेबाज मनु भाकर ही यह उपलब्धि अपने नाम कर सके हैं। हालांकि, नीरज ओलंपिक में एथलेटिक्स यानी ट्रैक एंड फील्ड में दो पदक जीतने वाले पहले (Paris Olympics Silver Medal Neeraj Chopra) भारतीय भी हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.