Now Reading
विनेश फोगाट के ओलंपिक से अयोग्य होने पर सवाल; 12 घंटे में कैसे बढ़ा वजन?

विनेश फोगाट के ओलंपिक से अयोग्य होने पर सवाल; 12 घंटे में कैसे बढ़ा वजन?

  • विनेश फोगाट के ओलंपिक से अयोग्य होने पर पूरा देश चकित
  • संसद में भी उठा मुद्दा, लोग पूछ रहे अचानक कैसे बढ़ गया वजन
vinesh-phogat-announces-retirement-after-disqualification-from-olympics

Vinesh Phogat Disqualification From Paris Olympics: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ही नहीं बल्कि पूरे देश को आज एक बड़ा धक्का लगा है। भारत का ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत सकने का एक मौक़ा मानों छिन सा गया है। असल में ओलंपिक संघ ने विनेश को आज फाइनल मुकाबले के ठीक पहले अयोग्य घोषित कर दिया है। IOA के इस फैसले के चलते विनेश फाइनल मुकाबला नहीं खेल सकीं और न ही उन्हें कोई मेडल मिल सका।

मामला अब तक आप सबको पता ही है, विनेश फोगाट फाइनल मुकाबले के ठीक पहले वजन के पड़ाव को ही पार नहीं सकीं। दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से मुक़ाबले के पहले विनेश फोगाट का वजन 50 किलोग्राम की तय सीमा से लगभग 100 ग्राम अधिक रहा। इसके बाद उन्हें प्रतियोगिता से आयोग्य घोषित कर दिया गया। और ऐसे में वह गोल्ड समेत किसी भी मेडल की आधिकारिक दावेदारी पेश नहीं कर सकीं।

Vinesh Phogat Disqualification From Olympics Raises Many Questions

लेकिन इन सब के बीच तमाम भारतीयों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर लगभग 12 घंटो के भीतर ही विनेश फोगाट का वजन कैसे बढ़ गया और वह अयोग्य कैसे घोषित हो गई? असल में मंगलवार को ही विनेश ने सेमीफाइनल मुकाबला जीता था। 50 किलोग्राम श्रेणी से ही संबंधित यह मैच रात के क़रीब 10:00 बजे के लगभग खेला गया और अगले ही दिन यानी आज सुबह फाइनल मुक़ाबला खेला जाना था। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि आखिर लगभग 10 घंटों के भीतर उनका इतना अधिक वजन कैसे बढ़ गया?

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें, पहले विनेश फोगाट 53 किलोग्राम पहलवानी श्रेणी में प्रतियोगिता करती थीं, लेकिन इस बात पेरिस ओलम्पिक में उन्होंने 50 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लिया और इसके लिए उन्होंने अपने वजन को भी काफी संतुलित किया था।

प्रधानमंत्री ने माँगी जानकारी

इस बीच एक ओर सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप चैंपियनों की चैंपियन हैं। साथ ही सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, पीएम मोदी ने पीटी उषा से भी इस मामले में विस्तृत जानकारी माँगी है और साथ ही IOA व संबंधित संस्थानों के समक्ष मज़बूती से अपना पक्ष रखते हुए हर संभव प्रयास करने को कहा है।

मामले को लेकर सोशल मीडिया में कई मशहूर हस्तियों ने भी इसे भारत के ख़िलाफ़ साज़िश बताते हुए, इसकी गहन जांच की माँग की है। इसके साथ ही ओलम्पिक कमेटी की सदस्य नीता अंबानी व अन्य लोगों से भी हर संभव प्रयास करने की अपील की जा रही है।

See Also
uppcl-consumer-app-generate-electricity-bill-at-home

इस बीच सामने आ रही ख़बरों की माने तो विनेश फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में हैं, क्योंकि उनके शरीर में कथित तौर पर पानी की मात्रा की कमी हो गई है। हालाँकि इसको लेकर अभी तक किसी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं हो सकी है।

संसद में भी गुंजा मुद्दा

इस दौरान भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलिंपिक के फाइनल से पहले अयोग्य घोषित किए जाने का मामला संसद में भी उठाया गया। बताया जा रहा है कि खेल मंत्री मनसुख मांडविया इस मामले में संसद के सामने जल्द बयान देंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.