Site icon NewsNorth

Intel को बड़ा झटका, शेयरों में 42 सालों की सबसे बड़ी गिरावट, छंटनी का असर?

intel-shares-falls-record-low-after-layoff-announcement

Intel Share Falls Record Low After Layoff Announcement:  वैश्विक दिग्गज कंपनी Intel Corp. ने हाल ही में अपने निवेशकों और बाजार को एक बड़ा झटका देते हुए निराशाजनक खबरें दीं हैं। आपको बता दें, कंपनी की ओर से लगभग 15,000 नौकरियों में कटौती का ऐलान किया गया है, जो कथित रूप से कंपनी की कुल कर्मचरियों की संख्या का 15% हिस्सा है। इस कदम से कंपनी के शेयरों में मानों भूचाल सा आ गया। Intel के शेयर 42 सालों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज करते नजर आ रहे हैं।

जी हाँ! Intel के लिए अब एक गंभीर संकट खड़ा होता दिख रहा है। Intel के शेयर न्यू यॉर्क में ट्रेडिंग के दौरान 30% से अधिक गिर चुके हैं। जाहिर है इसके चलतेकंपनी की बाजार वैल्यूएशन में भी लगभग $32 बिलियन से अधिक की कमी आई है। गौर करने वाली बात ये है कि ब्लूमबर्ग डेटा के अनुसार, यह गिरावट 1982 के बाद से एक दिन में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट कही जा सकती है।

Intel Share Falls: रिकॉर्ड गिरावट

फिलहाल कंपनी ने अगले तिमाही के लिए $12.5 बिलियन से $13.5 बिलियन की बिक्री का अनुमान लगाया है, जबकि विश्लेषकों ने औसतन अनुमान $14.38 बिलियन तक का है। इतना ही नहीं बल्कि Intel ने प्रति शेयर 3 सेंट की हानि का अनुमान लगाया है, जबकि संभावनाएँ 30 सेंट के लाभ की थीं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Intel ने अपनी लगभग 110,000 कर्मचारियों की workforce में से 15% से अधिक की छंटनी की योजना बनाई है। इसके अलावा, कंपनी ने चौथी तिमाही से अपने शेयरधारकों को डिविडेंड भुगतान को सस्पेंड करने की घोषणा की है। यह फैसला तब तक लागू रहेगा जब तक कैश फ्लो स्थिर और उच्च स्तर पर नहीं पहुंच जाता। उल्लेखनीय है कि Intel साल 1992 से डिविडेंड का भुगतान करता आ रहा है।

दिलचस्प यह है कि Intel के इस कदम से स्पष्ट हो गया है कि कंपनी वर्तमान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) युग में प्रतिस्पर्धा करने में थोड़ी कमजोर साबित हो रही है। यह स्थिति Intel के भविष्य की दिशा और उसके व्यापार मॉडल की स्थिरता पर गंभीर प्रश्न खड़े करती है।

See Also

जानकार कह रहे हैं कि Intel यह रणनीतिक और वित्तीय स्थिति इसके लिए एक बड़ा धक्का साबित हो सकती है, और इसके शेयरधारकों के लिए यह एक कठिन समय की शुरुआत हो सकती है। ऐसे में बाजार में जारी अनिश्चितता और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच, Intel को अपनी रणनीतियों में तेजी से बदलाव करना होगा।

गौर करने वाली बात ये भी है कि अमेरिकी बाज़ार में शुक्रवार को Amazon का शेयर भी करीब 9% गिरावट के साथ बंद हुआ। Amazon ने तिमाही रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि ऑनलाइन सेल्स में गिरावट आई है। ऐसे में माना जा रहा है कि कुल मिलाकर अमेरिकी बाजार की हालत अभी ठीक नहीं कही जा सकती है।

Exit mobile version