Now Reading
Earthquake: हिमाचल में एक दिन में 2 बार भूकंप के झटके, पहले ही बाढ़ से बेहाल है प्रदेश

Earthquake: हिमाचल में एक दिन में 2 बार भूकंप के झटके, पहले ही बाढ़ से बेहाल है प्रदेश

  • लाहौल स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके.
  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई.
strong-earthquake-in-nepal-shakes-delhi-and-lucknow

Earthquake twice a day in Himachal: पिछले दिन बादल फटने से बाढ़ की समस्या झेल रहा हिमाचल प्रदेश के नागरिकों की परेशानी और दहशत तब और बढ़ गई जब अचानक प्रदेश में एक के बाद एक भूकंप झटको का सामना करना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक़, भारत के पहाड़ी राज्यों में से एक हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश और बादल फटने से कई इलाकों में बाढ़ ने जहां आम जन जीवन अस्त व्यस्त करा हुआ था, वही शुक्रवार सुबह हिमाचल के लाहौल-स्पीति में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 बताई जा रही है। आम लोगों के अंदर दहशत तब और बढ़ गई जब भूकंप के झटके 24 घंटे के दौरान 2 बार महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, सुबह 9:49 बजे धरती 3 से 4 बार हिली। बुधवार रात को भी लाहौल-स्पीति में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। गनीमत रही ,भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में कम होने की वजह से किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने भूकंप की पुष्टि की है।

हिमाचल में बादल फटने से तबाही

इससे पहले हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में बादल फटने की घटना से कई लोग दुर्घटना के शिकार हुए है। बुधवार रात (31 जुलाई 2024) को पांच जिलों में बारिश ने कहर ढाया। यहां पर बादल फटने से 53 लोग लापता हो गए, जिनमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 47 लोगों की अब भी तलाश है। बादल फटने की प्राकृतिक आपदा से प्रदेश के मंडी, शिमला, कुल्लू, चंबा और लाहौल स्पीति में बाहरी नुकसान हुआ है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

हिमाचल में अभी बारिश का अलर्ट है। लोगों से घरों न निकलने की अपील की जा रही हैं। लेकिन सूत्रों के अनुसार, भूस्खलन संभावित इलाकों में खतरों की वजह से एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं। हिमाचल प्रदेश में बचाव और राहत का काम तेज (Earthquake twice a day in Himachal)  करने की कोशिशें की जा रही हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.