Now Reading
Train Accident: अकेले झारखंड में 6 महीनें में तीसरी बड़ी घटना, थम नहीं रहे ट्रेन हादसे

Train Accident: अकेले झारखंड में 6 महीनें में तीसरी बड़ी घटना, थम नहीं रहे ट्रेन हादसे

  • हावड़ा-मुंबई मेल की मालगाड़ी के डिब्बों के साथ टक्कर
  • कई कोच पटरी से उतरे, 2 लोगों की मौत की खबर
train-accident-in-jamshedpur-people-raising-questions-on-safety

Train Accident In Jamshedpur: देश में रेल हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा घटना झारखंड के चक्रधरपुर के बड़ाबांबो रेलवे स्टेशन के पास की है, जहां आज यानी मंगलवार की सुबह एक बड़ी रेल दुर्घटना देखनें को मिली। हावड़ा-मुंबई मेल के साथ हुए इस हादसे में अब तक मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सामने आ रही शुरुआती जानकारी के मुताबिक, 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं।

प्राथमिक जानकारी के अनुसार, हावड़ा-मुंबई मेल ट्रेन के कुछ डिब्बे असल में पहले से एक डिरेल हुई मालगाड़ी से जा टकराए और इसके चलते कई पैसेंजर कोच पटरी से उतर गए। खबर है कि टक्कर इतनी ज़ोरदार थी कि लगभग 20 डिब्बों वाली हावड़ा-मुंबई मेल (12810) के कई डिब्बे पटरी से उतर गए।

Train Accident In Jamshedpur

हावड़ा-मुंबई मेल एक्सप्रेस (12810) के साथ सुबह करीब 3 बजकर 45 मिनट पर यह दुर्घटना घटी।हादसे की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपेशन शुरू कर दिया गया है। पटना से SDRF की टीम भी हादसे वाली जगह के लिए रवाना हुई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके पहले सोमवार को ही दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति अचानक दो हिस्सों में बंट गई थी। हालाँकि ग़नीमत ये रही कि किसी तरह का कोई बड़ा हादसा होने से टल गया। असल में समस्तीपुर मुजफ्फरपुर रेल खंड और खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन के बीच ही बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन इंजन से अलग होकर दो पार्ट में बंट गई। करीब 100 मीटर तक इंजन आगे चला गया और सारे कोच पीछे रह गए।

अकेले झारखंड की ही बात करें तो राज्य में पिछले 6 महीनों में हुई यह तीसरी बड़ी रेल दुर्घटना कही जा सकती है। जाहिर है इससे रेलवे में सुरक्षा व ट्रेनों की व्यवस्था को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। लगातार हो रहे ऐसे हादसों को लेकर अब लोगों में भी ग़ुस्सा है। सोशल मीडिया पर लोग रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से इस्तीफ़े तक की मांग कर रहे हैं।

अगर आपको याद हो तो इसके पहले इसी साल जनवरीमें गम्हरिया रेलवे स्टेशन पर उत्कल एक्सप्रेस हादसे में 4 लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी थी। जबकि अगले ही महीने यानी फ़रवरी के अंत में जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के बीच एक ट्रेन हादसा देखनें को मिला था। इस हादसे में भी दुखद रूप से 2 लोगों की मौत हो गई थी।

इतना ही नहीं बल्कि 2 जून 2023 को बालासोर (ओडिशा) में हुए एक बड़े भयावह रेल हादसे की यादें अभी भी लोगों जे जहन में ताजा हैं। यहां तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर में 300 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी और 1000 से ज़्यादा लोग घायल हुए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.