Site icon NewsNorth

देश में 1.4 लाख से अधिक स्टार्टअप्स ने दीं 15 लाख से ज़्यादा नौकरियां

haryana-private-job-reservation-law-gurugram

Startups provided more than 15 lakh jobs in India: भारत में नए इनोवेटिव आइडिया और स्टार्टअप कम्पनियों की तूती दुनिया के कई देशों ने मानी है, यही कारण रहा कई विदेशी निवेशकों ने भारतीय स्टार्टअप में भरोसा जताया है। भारत की सिलिकॉन वैली बैंगलोर और आर्थिक राजधानी मुंबई, दिल्ली जैसे महानगरों के स्टार्टअप फ्लिपकार्ट, इंफोसिस, Zomato, Paytm जैसी दर्जनों स्टार्टअप ने भारत में एक उभरता हुआ इको सिस्टम तैयार किया है, इन दर्जनों नए स्टार्टअप ने देश में बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसर पैदा किए है।

इन्ही सब उपलब्धियों की जानकारी देते हुए भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक आंकड़े प्रस्तुत किए है, जिसे जानने के बाद अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलने वाली है।

जी हां! दरअसल केंद्र सरकार की ओर से प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार देश में सरकार से पहचान प्राप्त कर चुके स्टार्टअप ने संयुक्त अब तक 15.5 लाख से ज्यादा रोजगार के मौके सृजित किए हैं।

लोकसभा में उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने दिया जवाब

लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का 2024 का पहला बजट सत्र चल रहा है, ऐसे में देश मे स्टार्टअप को लेकर किए गए एक प्रश्न के जवाब में कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) (एमएसडीई) ने लोकसभा में  कहा कि डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) की ओर से 1,40,803 स्टार्टअप की पहचान की गई है। ऐसी स्टार्टअप कम्पनियों ने अब तक 15.5 लाख से ज्यादा रोजगार के मौके सृजित किए हैं।

नए उद्योगों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का उपयोग

सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में कहा कि, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम इंटरप्राइजेज द्वारा लागू किया गया है। जिसके माध्यम से नए उद्योगों की स्थापना करने में नए उद्योगपतियों को मदद मिलती है, इसे शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराना है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम इंटरप्राइजेज को अपना काम आगे बढ़ाने और व्यवसाय के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिसका फ़ायदा भी ऐसे उद्योग को प्राप्त हो रहा है, और साथ ही उन्हें बढ़ावा भी मिल रहा है। ऐसे उधोगों में अब तक लगभग 79 लाख बेरोजगारों को रोजगार मिला है।

विदेशी फंडिंग का रास्ता खुला

ज्ञात हो, पिछले दिनों सरकार की ओर से 2024-25 बजट में एंजेल फंडिंग से टैक्स को हटा दिया गया है, जिसका फायदा आने वाले दिनों में नए पुराने भारतीय स्टार्टअप कंपनियों में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने का काम करेगा। सरकार की ओर से अगले दो वित्त वर्ष में (2024-25 और 2025-26) 1.6 लाख नए एंटरप्राइजेज सेटअप करने की योजना बनाई गई है, जिसमें 12.8 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना (Startups provided more than 15 lakh jobs in India) जताई जा रही है।

Exit mobile version