Now Reading
तिहाड़ जेल मे कैदियों की मेडिकल जांच, 125 HIV पॉजिटिव कैदियों की पुष्टि से मचा हड़कंप

तिहाड़ जेल मे कैदियों की मेडिकल जांच, 125 HIV पॉजिटिव कैदियों की पुष्टि से मचा हड़कंप

  • तिहाड़ में करीब साढ़े 10 हजार कैदियों की मेडिकल स्क्रीनिंग कराई गई.
  • तिहाड़ जेल में 200 कैदियों में सिफलिस की बीमारी.
125 prisoners in Delhi Tihar Jail are HIV positive

125 prisoners in Delhi Tihar Jail are HIV positive: दिल्ली के तिहाड़ जेल में नए डीजी के चार्ज लेने के बाद सभी कैदियों की मेडिकल जांच कराया गया था, जांच में जो बात सामने आई है उसके बाद जेल में हड़कंप मच गया है।

जानकारी के अनुसार, 10 हजार कैदियों की मेडिकल जांच में 125 कैदियों की एचआईवी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है,वही वहीं 200 कैदियों में सिफलिस की बीमारी की पुष्टि हुई है।

तिहाड़ जेल में 14000 कैदी सजा काट रहे

दिल्ली की तिहाड़ जेल में तिहाड़, रोहिणी और मंडोली तीन जेलें आती हैं, इन जेलों में तकरीबन 14000 कैदी अपनी सजा काट रहें है। जेल में समय समय में कैदियों की मेडिकल स्क्रीनिंग कराई जाती है। इसी क्रम में तिहाड़ जेल के नए डीजी सतीश गोलचा के चार्ज लेने के बाद मई और जून में साढ़े दस हजार कैदियों का मेडिकल चेकअप कराया गया। चैकिंग में जो सामने आया है वह चौकाने वाला है, जांच में 125 कैदियों की एचआईवी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वही वहीं 200 कैदियों में सिफलिस से पीड़ित कैदियों की पुष्टि हुई है।

हालांकि आपको यह बात साफ़ कर दे, यह एचआईवी पॉजिटिव रोगी जेल में नही हुए है, यह सभी जेल में आने से पूर्व ही एचआईवी पॉजिटिव थे। जब यह सभी कैदी विभिन्न सजा के आरोप में जेल में सजा काटने के लिए तिहाड़ आए थे, तब इनकी मेडकिल जांच की गई थी, तब भी यह सब एचआईवी पॉजिटिव थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

अब दोबारा जब मल्टीपल कैदियों का चैकअप हुआ, तब सिर्फ यही 125 कैदी एड्स के शिकार पाए गए। इसके अलावा साढ़े दस हजार कैदियों में से 200 कैदियों को सिफलिस की बीमारी पाई गई।

टीवी का कोई मरीज नही

मल्टीपल कैदियों के जांच के दौरान सभी कैदियों की टीवी की जांच भी कराई गई थी, हालांकि इस दौरान किसी भी कैदी के टीवी रोग से पीड़ित होने की पुष्टि नहीं हुई। तिहाड़ जेल के प्रोटेक्टिव सर्वे विभाग ने एम्स और सफदरजंग अस्पताल के साथ मिलकर जेल प्रशासन ने कैदियों की मेडिकल (125 prisoners in Delhi Tihar Jail are HIV positive)  जांच की थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.