Now Reading
राजस्थान: बदल गई PTET काउंसलिंग की प्रक्रिया? जानें छात्रों पर क्या होगा असर

राजस्थान: बदल गई PTET काउंसलिंग की प्रक्रिया? जानें छात्रों पर क्या होगा असर

  • पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट ऑनलाइन आवेदन अग्रिम आदेशों तक स्थगित.
  • पीटीईटी कॉलेज चयन के लिए अभ्यार्थी 28 जुलाई से आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अप्लाई कर सकतें.
Panjab University girl students will get leave during periods

Rajasthan PTET counseling process: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। राजस्थान शिक्षा विभाग के इस कदम से काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट होने के बाद कई ऐसे स्टूडेंट्स के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी जो अपने पसंद का कॉलेज न मिलने से परेशान थे।

जी हां! पीटीईटी काउंसलिंग में पहले जहां अपवर्ड मूवमेंट प्रक्रिया होती थी, अब इसके बजाय अभ्यर्थियों से कॉलेज बदलने के लिए वापस फ्रेश चॉइस भरवाई जाएगी। अपवर्ड मूवमेंट प्रकिया का अर्थ  “ऊपर की ओर बढ़ना” है। अर्थात यदि आपको चयनित किए गए कॉलेज में से नीचे के कॉलेज मिले हैं तो ऊपर वाले कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए College Upward Movement कर सकते हैं। लेकिन राजस्थान के कॉलेज में इस प्रकिया को स्थगित करके अभ्यर्थियों से कॉलेज बदलने के लिए वापस फ्रेश चॉइस भरने की सुविधा मुहैया करवाई है।

महावीर खुला विवि कोटा ने काउंसलिंग प्रक्रिया से अपवर्ड मूवमेंट लिंक हटाई

अपने मन मुताबिक कॉलेज चयन के लिए अभ्यार्थी 28 जुलाई से आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अप्लाई कर सकतें है। राजस्थान के महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर PTET Upward Movement Date को लेकर सूचना जारी की है, जिसके अनुसार पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट ऑनलाइन आवेदन (महाविद्यालय में रिपोर्ट के पश्चात) अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेगी। जानकारी के मुताबिक़, इसकी जगह आधिकारिक वेबसाइट में री चॉइस का लिंक एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

सीट अलाटमेंट में किस प्रकिया का पालन किया जायेगा?

PTET अभ्यर्थियों के लिए कॉलेज में सीट अलाटमेंट के लिए अभ्यर्थियों के राजस्थान PTET 2024 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, किसी भी उम्मीदवार को सीट उनके जिले या फिर स्थान के हिसाब से आवंटित नहीं की जाएगी। इसके साथ ही कॉलेज अलॉटमेंट करते समय उम्मीदवार द्वारा भरी गई वरीयता, फैकल्टी, टीचिंग विषय और कॉलेज की च्वाॅइस भी देखी जाएगी।

See Also
uttar-pradesh-government-introduces-new-policy-for-social-media

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, PTET में अपवर्ड मूवमेंट प्रकिया का पालन करने के बाद बाहरी जिले आवंटित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए अपवर्ड मूवमेंट में भी दिक्कतें पेश आ रही थी। ऐसे में वीएमओयू ने 21 से 26 जुलाई तक अपवर्ड मूवमेंट के लिंक को (Rajasthan PTET counseling process) बंद कर दिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.