Amazon in talks with Swiggy to buy Instamart?: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy और ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon जल्द भारत में एक नई डील कर सकते हैं। जी हाँ! ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि Amazon भारत में विस्तार की अपनी नीति के तहत अब क्विक कॉमर्स बाजार में व्यापक एंट्री के लिए Swiggy की क्विक कॉमर्स कंपनी Instamart में हिस्सेदारी खरीद सकता है।
असल में इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से यह सामने आया है कि इस संभावित डील को लेकर Swiggy और Amazon के बीच बातचीत भी शुरू हो चुकी है। यह ऐसे समय में हो रहा है जब भारत में फूड डिलीवरी दिग्गजों में शुमार Swiggy जल्द अपना IPO लांच करने की तैयारी में है।
Amazon in talks with Swiggy to buy Instamart?
रिपोर्ट के अनुसार, मामले के जानकार लोगों का कहना है कि Amazon की निगाह Instamart के ज़रिए भारत के क्विक कॉमर्स बिजनेस में अपनी पकड़ बनाने पर है। ऐसे में ये दोनों कंपनियाँ हाथ मिला सकती हैं। दिलचस्प यह है कि कथित तौर पर Swiggy पहले ही लगभग ₹10,414 करोड़ (लगभग $1.2 बिलियन) के IPO को लेकर SEBI के पास ड्राफ्ट पेपर दायर कर चुका है।
न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!
वैसे गौर करने वाली बात ये है कि रिपोर्ट में इस डील को लेकर पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, बल्कि संभावित डील को लेकर कुछ आशंकाऐं भी जताई गई हैं। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, प्रस्तावित डील बहुत ही जटिल शर्तों व नियमों के साथ पेश की गई है और ऐसा लग रहा है कि इसी स्वरूप में इसके पूरा हो पाने की संभावना बहुत ही कम है।
बताया जा रहा है कि Swiggy सिर्फ अपने क्विक कॉमर्स बिजनेस यानी Instamart की हिस्सेदारी बेचने को लेकर तैयार नहीं है। कंपनी की कोशिश हो सकती है कि Amazon पैरेंट कंपनी में ही निवेश कर कुछ हिस्सेदारी ख़रीदे। लेकिन ऐसा लगता है कि Amazon को फूड डिलीवरी बिज़नेस में उतनी दिलचस्पी नहीं है।
असल में अगर Amazon Swiggy में निवेश करता है तो इससे Swiggy के लिए Zomato के मुक़ाबला करना और भी दिलचस्प हो जाएगा। लेकिन जानकारियों पर गौर करने से यह तो साफ है कि भारत में क्विक कॉमर्स सेगमेंट तेजी से अपनी जगह बना रहा है और ऐसे में इसे सेगमेंट ने कई बड़ी कंपनियों का भी ध्यान अपनी ओर खींचा है।
ख़ैर अब देखना यह दिलचस्प होगा कि क्या Amazon India के साथ Swiggy की यह कथित डील IPO के पहले पूरी हो पाती है या नहीं? बताया जा रहा है कि Amazon की कोशिश है कि प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के तहत हिस्सेदारी ख़रीदी जाए और Instamart के साथ डील को क्लोज़ कर लिया जाए।
इसके पहले यह भी खबरें आई थीं कि भारत में Amazon खुद का क्विक कॉमर्स बिजनेस शुरू करने की योजना बना रही है। लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी बाजार में एक नया प्रतिद्वंदी उतारने के बजाए, मौजूदा खिलाड़ी में से ही किसी एक में दांव लगाना चाहती है। लेकिन क्या यह डील वाक़ई पूरी हो सकेगी, यह तो आने वाले समय में ही साफ हो सकेगा।