Now Reading
हरियाणा: अग्निवीरों को नौकरियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण, सीएम का ऐलान

हरियाणा: अग्निवीरों को नौकरियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण, सीएम का ऐलान

  • हरियाणा सरकार की अग्निवीर सैनिकों को राज्य में विभिन्न पदों पर 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा.
  • अग्निवीरों को ग्रुप बी और सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम उम्र में 3 साल का छूट.
agniveer 10% reservation in jobs in Haryana

agniveer 10% reservation in jobs in Haryana: केंद्र सरकार ने 2022 में सेना में भर्ती के लिए अग्निवीर योजना की शुरुआत की थी, सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को लेकर कुछ लोगों ने समर्थन किया तो कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंनेयोजना को लेकर जमकर विरोध किया था।

लेकिन सरकार अपने फैसले को लेकर अडिग रही और उसमें अपनी इस योजना को लेकर भरोसा जताया, अब इस योजना के तहत भर्ती लोगों को हरियाणा सरकार अतिरिक्त लाभ देने की घोषणा कर चुकी है।

अग्निवीरों को 4 साल की सेना में सेवा पूरी करने के बाद हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न पदों में 10% का आरक्षण दिया जायेगा। हरियाणा सरकार राज्य में कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एसपीओ के पदों मे सीधी (agniveer 10% reservation in jobs in Haryana)  भर्ती में 10% आरक्षण देगी।

चार साल बाद राज्य में नौकरी में आरक्षण

हरियाणा सरकार द्वारा अग्निवीर के लिए गए फैसले को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि, केंद्र सरकार ने 2022 में अग्निवीर योजना की शुरुआत की थी, इसके तहत अग्निवीर में भर्ती सैनिकों को चार साल सेना में काम करने का प्रावधान रखा गया था, अब चार साल नौकरी पूर्ण करने वाले अग्निवीर सैनिक यदि राज्य की विभिन्न भर्तियों में आवेदन करते है, तो उन्हें सीधी भर्ती में नौकरी में 10% आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही ग्रुप सी और डी के पदों पर भी आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

See Also
bihar-rojgar-mela-employment-fair-on-november-22-know-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

चुनाव से पहले सरकार का बड़ा दांव

राज्य सरकार का अग्निवीर योजना के सैनिकों को राज्य में विभिन्न पदों में निकलने वाली सरकारी नौकरियों में 10% का आरक्षण सरकार का बड़ा दांव है, चूंकि पिछले कुछ समय से विपक्ष ने इस योजना को लेकर बड़ा मुद्दा बनाया हुआ है। जल्द ही राज्य में विधानसभा चुनाव होने है। ऐसे में राज्य सरकार ने 10% अग्निवीर सैनिकों को आरक्षण देने की घोषणा की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.