Now Reading
Elon Musk का बड़ा आरोप, यूरोपीय यूनियन ने की ‘गैर-कानूनी सीक्रेट डील’ की पेशकश

Elon Musk का बड़ा आरोप, यूरोपीय यूनियन ने की ‘गैर-कानूनी सीक्रेट डील’ की पेशकश

  • अरबपति Elon Musk ने यूरोपीय यूनियन पर लगाए गंभीर आरोप
  • EU ने एक दिन पहले ही X द्वारा DSA के उल्लंघन की बात कही थी
x-down-for-thousands-of-users-globally

Elon Musk claims European Union offered an ‘illegal secret deal’: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष स्थान में शामिल अरबपति और Tesla, SpaceX और X (Twitter) जैसी कंपनियों के मालिक, एलन मस्क ने अब यूरोपीय यूनियन को ही निशाने पर लेते हुए एक बड़ा आरोप लगाया है। एलन मस्क का दावा है कि यूरोपीय यूनियन (EU) ने X को एक ‘गैर-कानूनी सीक्रेट डील’ की पेशकश की थी।

असल में एलन मस्क ने X पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, ‘यूरोपीय यूनियन ने 𝕏 एक अवैध सीक्रेट डील की पेशकश की, यदि हम चुपचाप बिना किसी को बताए भाषण को सेंसर कर देते हैं, तो वे हम पर जुर्माना नहीं लगाएंगे।’ इतना ही नहीं बल्कि एलन मस्क ने दावा किया कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने यूरोपीय यूनियन की उस डील को स्वीकार कर लिया है। लेकिन X ने ऐसा नहीं किया।

Elon Musk Vs European Union

दिलचस्प रूप से मस्क के EU पर ये आरोप ऐसे समय में आए हैं जब एक दिन पहले ही यूरोपीय यूनियन (European Union) की ओर से एलन मस्क की कंपनी ‘X’ पर बड़ा आरोप लगाया गया था। यूरोपीय यूनियन ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह कहा कि पहले वेरिफाइड बैज का मतलब होता था कि आप उनके द्वारा साझा सूचना पर भरोसा कर सकते थे। लेकिन अब ब्लू वेरिफाइड बैज यूजर्स को धोखा देते हैं।

See Also
asteroid-hitting-earth-real-possibility-says-isro-chief

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही यूरोपीय यूनियन का यह भी कहना रहा कि ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पारदर्शिता और जवाबदेही को लेकर तमाम अहम पहलुओं पर खरा नहीं उतरता है। आयोग ने शुक्रवार को बताया कि एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने EU के डिजिटल सेवा अधिनियम (DSA) के नियमों का उल्लंघन किया।

बता दें कि कुछ ही समय पहले EU की ओर से नए सोशल मीडिया रेगुलेशन लागू किए, जिसे DSA का नाम दिया गया। और हाल के नए नियमों के प्रभावी होने के बाद से यह आयोग द्वारा किसी टेक कंपनी के खिलाफ लगाया गया पहला बड़ा आरोप है।

यूरोपीय यूनियन 27 देशों का एक समूह है, जिसने डिजिटल सेवा अधिनियम (DSA) के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ के खिलाफ पहली जांच शुरू की । इस जांच को लेकर बताया गया है कि X पर कई ब्लू वेरिफाइड बैज वाले अकाउंट डार्क पैटर्न बनाते हैं, जो किसी भी प्रकार से उचित नहीं है। आरोप है कि इसका इस्तेमाल लोगों को धोखा देने के लिए किया जा सकता है।  कहा गया कि X के ब्लू वेरिफाइड बैज यूजर्स को धोखा देते हैं, और DSA का उल्लंघन करते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.