Site icon NewsNorth

अब भारतीय भी खोल सकेंगे फॉरेन करेंसी अकाउंट, RBI ने दी मंजूरी

bitcoin-falls-as-china-bans-cryptocurrency

Opening foreign currency account in India: अब भारतीय नागरिकों को भी फॉरेन कैरेंसी अकाउंट खोलने की अनुमति RBI की नई गाइडलाइन के आधार में मिल चुकी है, ऐसे में जो भारतीय नागरिक बैंक में विदेशी मुद्रा आधारित बैंक खाता खुलवाने चाहता है, उसके लिए आरबीआई के बनाए नए नियमों के बाद अब विदेशी कोष अकाउंट खोलने का रास्ता साफ हो गया है।

दरअसल RBI के नए नियमों के बाद भारतीय निवासी उदारीकृत प्रेषण योजना (LRS) के तहत गुजरात के GIFT सिटी जैसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSC) में विदेशी मुद्रा खाता (FCA) खोल पाएंगे। इसके साथ ही आरबीआई के नए नियमों में किसी भी अन्य विदेशी क्षेत्राधिकार में सभी चालू या पूंजी अकाउंट से लेनदेन की भी अनुमति भी प्रदान की है।

क्या होगा लाभ?

भारतीय नागरिकों को विदेशी मुद्रा आधारित बैंक खाता खुलवाने की अनुमति के बाद अब सेवा का लाभ लेने वाला उपभोक्ता विदेश में अचल संपत्ति के अधिग्रहण, विदेशी शिक्षा और चिकित्सा उपचार पर खर्च किया गया धन का लेनदेन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश, विदेश में निजी दौरे, तोहफा या दान, विदेश में रिश्तेदारों के रखरखाव, विदेशी मुद्रा अकाउंट के माध्यम से कर पाएंगे।

इसके साथ ही भारतीय निवासियों को गिफ्ट आईएफएससी में मौजूद बैंक में अमेरिकी डॉलर में फिक्सड डिपॉजिट खोलने का भी अवसर मिलेगा। यह बैंक अकाउंट सामान्य अकाउंट की तरह ही होगा, लेकिन इसमें रुपये के बजाए आप डॉलर और उसके जैसी  अन्य विदेशी मुद्रा रख पाएंगे।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आरबीआई के भारतीयों के लिए विदेशी मुद्रा अकाउंट खोलने के  नियमों को लेकर किए गए बदलाब को लेकर गिफ्ट सिटी के एमडी और ग्रुप सीईओ तपन रे ने कहा कि यह निर्णायक कदम गिफ्ट आईएफएससी को दूसरे वैश्विक वित्तीय केंद्रों के साथ जोड़ने का काम करता है, जिससे भारतीय निवासी निवेशकों को विदेशी निवेश और खर्च की एक विस्तृत श्रंखला (Opening foreign currency account in India)  के लिए हमारे मंच का लाभ उठाने में मदद मिलती है।

Exit mobile version