Site icon NewsNorth

Air India-Vistara मर्जर के चलते छिन सकती है 600 कर्मचारियों की नौकरी – रिपोर्ट

air-india-vistara-merger-may-cause-layoff-of-600-employees

Air India Vistara Merger May Cause Layoff: भारत के कुछ प्रमुख विलय में से एक Air India और Vistara मर्जर का असर कुछ कर्मचारियों की नौकरी पर पड़ सकता है। सामने आ रही खबरों के अनुसार, लगभग 600 नॉन-फ़्लाइंग स्टाफ की नौकरियां जा सकती हैं। इसके लिए कंपनी संभावित कर्मचारियों को वॉलंटरी सेपरेशन स्कीम (VSS) की पेशकश कर सकती है।

जी हाँ! इसका खुलासा Financial Express की एक रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से हुआ है। रिपोर्ट की माने तो Air India ने लगभग 600 कर्मचारियों के लिए एक वॉलंटरी सेपरेशन स्कीम (VSS) पेश करने की योजना बनाई है। असल में Vistara के विलय के बाद कंपनी के लिए कथित रूप से यह पद अनावश्यक हो गए हैं।

Air India Vistara Merger May Cause Layoff

दिलचस्प रूप से पहले ही हाल के दिनों में फ्लाइंग स्टाफ को लेकर चुनौतियों से घिरी नजर आई एयरलाइन पूरे फ्लाइंग क्रू को पूर्व की तर्ज पर बरकरार रखेगी। इस पर यक़ीन इसलिए भी किया जा सकता है क्योंकि विलय के पीछे Air India का मक़सद हमेशा से अपने संचालन को व्यापक रूप से बढ़ाने का रहा है और किसी भी एयरलाइन के लिए पर्याप्त फ्लाइंग क्रू के बिना ऐसी कोई कल्पना कर पाना भी संभव नहीं है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

हालाँकि हम यह साफ कर दें कि इस संबंध में Air India या Vistara की ओर से कोई भी आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। लेकिन रिपोर्ट बताती है कि Air India ने हाल के दिनों में कर्मचारियों को सूचित किया है कि विलय के बाद कई नौकरियों की जरूरत खत्म हो सकती है।

अन्य कंपनियों में मिलेगी नौकरी?

यह भी सामने आ रहा है कि कम से कम लोगों की नौकरियाँ जाएं, इसके लिए Tata Group कुछ कर्मचारियों को स्किल ट्रेनिंग आदि प्रदान कर ग्रुप की अन्य कंपनियों में नई भूमिकाओं पर रखने की भी कोशिशें कर रहा है।

See Also

वहीं रिपोर्ट की माने तो इस बीच छंटनी की यह प्रक्रिया जुलाई महीने के बीच में ही शुरू की जा सकती है। हालाँकि इसको लेकर अभी तक कथित तौर पर कोई अंतिम समयसीमा तय नहीं की गई है और बोर्ड अभी भी इस मामले में विचार-विमर्श कर रहा है।

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, फिलहाल Air India में कुल लगभग 19,000 कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें संविदा और स्थायी दोनों तरह के कर्मचारी शामिल हैं। वहीं बात करें Vistara की इसमें लगभग 6,500 कर्मचारी आधार है।

ऐसा लगता है कि शायद विलय के तहत अपने संचालन का विस्तार करने से पहले Air India अब Vistara के साथ परिचालन प्रक्रियाओं, वेतनमान, कर्मचारी ग्रेड और भूमिकाओं को लेकिन एक सुव्यवस्थित मॉडल को लागू करने के प्रयास कर रहा है।

Exit mobile version