Now Reading
Mumbai Weather: मुंबई में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट, ट्रेन भी प्रभावित

Mumbai Weather: मुंबई में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट, ट्रेन भी प्रभावित

  • मुंबई में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी
  • लोकल ट्रेनों से लेकर विमान सेवाएं भी प्रभावित
mumbai-weather-red-alert-due-to-heavy-rain

Mumbai Weather Red Alert Due To Heavy Rain: देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई (महाराष्ट्र) और इसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश के चलते बड़ी चुनौती खड़ी हो गई हैं। भारी बारिश का ने ऐसी मुसीबत खड़ी कर रखी है कि अब शहर में रेड अलर्ट तक जारी कर दिया गया है। जी हाँ! भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को भी भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यह अलर्ट जारी किया है।

आपको बता दें, IMD द्वारा रेड अलर्ट मुंबई, रत्नागिरी, रायगढ़, सतारा, पुणे और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए जारी किया गया है, जबकि ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। असल में इस अलर्ट के तहत संबंधित इलाकों में मंगलवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे।

Mumbai Weather Red Alert Due To Heavy Rain

असल में भारत मौसम विभाग या IMD के मुताबिक गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक के इलाक़ों में आगामी चार से पाँच दिनों के दौरान भारी व अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं ऐसे में लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान महाराष्ट्र के मुंबई के लिए बारिश आफत बनती दिखाई पड़ रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सोमवार को ही मुंबई शहर में मात्र नौ घंटों के भीतर 101.8 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई। अगर इस अवधि के दौरान इसके उपनगरों में हुई बारिश से तुलना करें तो यह लघग 7 गुना अधिक रही। आज यानी मंगलवार को ही इसी प्रकार या इससे अधिक बारिश हो सकने की संभावना को देखते हुए अब अलर्ट जारी करते हुए स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

कल ही मुंबई में जगह-जगह से सड़कों व क्रॉसिंग आदि पर पानी भर जाने की तस्वीरें व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते दिखाई पड़े। मात्र इनको देखकर ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि मुंबई के लोगों को फिलहाल भारी बारिश के दौरान कितनी परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है।

See Also
Membership Process For Constitution Club rajsthan Starts

शहर की सड़कें पानी से लबालब भारी हुई हैं और यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि इसके चलते यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो रखा है। बारिश के कारण मध्य रेलवे की हार्बर लाइन सेवाएं पटरियों पर जलभराव के कारण फिलहाल स्थगित कर दी गईं। इतना ही नहीं बल्कि मुंबई की प्रसिद्ध लोकल ट्रेनों पर भी असर देखनें को मिल रहा है, कई लोकल ट्रेनें भी रद्द की गईं।

इसके साथ ही साथ विजिबिलिटी में समस्या के चलते मुंबई हवाई अड्डे पर भी संचालन प्रभावित हो रहा है। बीते कुछ घंटों के दौरान एयरपोर्ट पर परिचालन लगभग एक घंटे से अधिक समय तक के लिए बंद रहा, इतना ही नहीं बल्कि लगभग 50 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।

भारी बारिश के चलते कई विधायक और अधिकारी भी विधानसभा नहीं पहुँच सके। इसके चलते महाराष्ट्र विधानमंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही तक स्थगित कर दी गई। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को भी तैनात किया गया है। 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.