Now Reading
पाकिस्तान में WhatsApp, YouTube और Facebook पर बैन, सरकार का फैसला, जानें वजह?

पाकिस्तान में WhatsApp, YouTube और Facebook पर बैन, सरकार का फैसला, जानें वजह?

  • पाकिस्तान सरकार ने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म ( फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, यूट्यूब, व्हाट्सऐप) जैसे सोशल ऐप्स को बैन किया.
  • सरकार के फैसले के खिलाफ पाकिस्तानी आवाम में आक्रोश व्याप्त.
gacs-to-handle-user-complaints-against-social-media-firms-from-march-1

Pakistan government bans social media platform: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान से एक बड़े ही चौकाने वाली ख़बर समाने आई है, जहा पाकिस्तान सरकार ने अब सोशल मीडिया प्लेटफार्म X को बैन करने के बाद अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म ( फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, यूट्यूब, व्हाट्सऐप) को भी बैन कर दिया है। जिसके बाद भी पाकिस्तानी आवाम में आक्रोश व्याप्त है।

मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने इस्लाम के पवित्र महीने रमजान के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्म से घृणा भड़कानेवाला वाली सामग्री प्रसारित करने की आंशका के चलते यह फैसला लिया है।

6 दिनों तक बंद पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लेटफार्म

पाकिस्तान सरकार ने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म ( फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, यूट्यूब, व्हाट्सऐप) जैसे सोशल ऐप्स को देश में 6 दिनों के लिए बैन करने जा रहा है। पाकिस्तान सरकार का यह फैसला 13 से 18 जुलाई तक पूरे देश में लागू रहेगा।

मरियम नवाज की कैबिनेट समिति ने की सिफारिश

रमजान के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्म में बैन लगाने की सिफारिश मरियम नवाज की पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार से की थी, मरियम नवाज की कैबिनेट ने केंद्र सरकार से अपने सिफारिश में कहा था कि, यह फैसला रमजान में लोगों को गलत चीजों के संगत से दूर रखने में मददगार साबित होगा। 120 मिलियन जनता के हक में यह करना जरूरी है।

पाकिस्तान सेना भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के खिलाफ़

आपकों बता दे, पाकिस्तान में सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी आवाम के सोशल मीडिया प्लेटफार्म के उपयोग के खिलाफ़ है, पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर सोशल मीडिया को दुष्ट मीडिया कह चूके है। पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने (Pakistan government bans social media platform)  सोशल मीडिया प्लेटफार्म को डिजिटल आतंकवाद का जरिया बताया था। इसके खिलाफ़ लड़ने की बात भी कही थी।

See Also
govt-offers-tax-breaks-to-startups-turning-office-space-into-covid-wards

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वही पाकिस्तानी उपप्रधानमंत्री इशाक डार ने भी देश में पूर्ण रूप से सोशल मीडिया प्लेटफार्म को बंद करने का आह्वाहन भी किया था, ऐसे में पाकिस्तान सरकार का सोशल मीडिया प्लेटफार्म बैन का फैसला आवाम की प्रतिक्रिया जानने का भी हो सकता है, यदि आवाम सरकार का यह फैसला स्वीकार्य करती है तो शायद पाकिस्तान सरकार अपने फैसले को पूर्णता लागू कर दे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.