Now Reading
उत्तराखंड: अब पीएचडी के लिए होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा, पहली बार होगा ऐसा, जानें डिटेल्स

उत्तराखंड: अब पीएचडी के लिए होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा, पहली बार होगा ऐसा, जानें डिटेल्स

  • उत्तराखंड में पीएचडी प्रवेश की परीक्षाएं संयुक्त रूप से आयोजित करने का शासन ने लिया फैसला.
  • पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया की जिम्मेदारी कुमाऊं विश्विद्यालय के पास रहेंगी.
ugc-net-new-or-re-exam-date-released

Uttarakhand Combined Examination for PhD Admission: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में पीएचडी शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए विश्विद्यालय में प्रवेश की प्रकिया को बदलते हुए राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्विद्यालय में सयुंक्त रूप से प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। जिसकी जिम्मेदारी राज्य के कुमाऊं विश्विद्यालय को दी गई है।

संयुक्त रूप से आयोजित होने वाली पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में राज्य के कुमाऊं विश्विद्यालय, श्री देव सुमन विवि, उत्तराखंड मुक्ति विवि, एसएस जे विवि, के कॉलेजों में नए प्रवेशित 826 छात्रों के शोध के लिए संस्थान आवंटित किए जाएंगे।

उत्तराखंड सरकार ने इस बार राज्य में पीएचडी में प्रवेश प्रक्रिया को संयुक्त रूप से लेने का फैसला किया है, जिसके लिए कुमाऊं विश्विद्यालय को नोडल विवि नियुक्त किया है, जो इन प्रवेश प्रक्रिया में प्रवेश, परीक्षा, एवम परिणाम समेत अन्य दायित्वों का निर्वहन करेगा।

आपकों बता दे, पूर्व में राज्य में विभिन्न विश्वविधालय अपने अपने स्तर में पीएचडी प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन करते थे। लेकिन इस बार यह परीक्षा संयुक्त रूप से आयोजित की जायेगी, जिसके लिए पीएचडी अभ्यर्थियों को समर्थ पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करने होंगे। शासन ने इन आवेदन के लिए सभी सामान्य, पिछड़ा, आर्थिक कमज़ोर वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क ₹2550 निर्धारित किया है।

स्कॉलरशिप का प्रावधान

राज्य के विवि में पीएचडी कोर्स कर रहें सभी अभ्यर्थियों के लिए स्कॉलरशिप का प्रावधान भी राज्य सरकार ने किया है। जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शासनदेश जारी कर दिया है। आदेश के बारे में सूचना देते हुए उच्च शिक्षा विभाग के सचिव शैलेश बागोत्री ने एक पत्र के माध्यम से राज्य में संचालित सभी वि वि और महाविधालय के कुलपति और निर्देशक को जानकारी देते हुए कहा कि, राज्य में संचालित वि वि के पीएचडी के 100 शोधार्थी को राज्य सरकार प्रतिमाह ₹5000 वजीफा प्रदान करेगा। शोधार्थी का चयन नेट परीक्षा में प्राप्तांक और रैंक के आधार पर किया जाएगा। नेट के छात्र नही मिलने पर चयन यू सेट के प्राप्तांक के (Uttarakhand Combined Examination for PhD Admission) आधार में किया जायेगा।

See Also
tesla-files-trademark-case-against-tesla-power-india-in-delhi-high-court

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

राज्य में पीएचडी में प्रवेश लेने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • समर्थ पोर्टल में आवेदन की शुरुआत 3 जुलाई से होंगी।
  • आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई निर्धारित की गई है।
  • ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा शुल्क जमा करवाने के लिए अन्तिम तिथि 23 जुलाई निर्धारित है।
  • प्रवेश परीक्षाओं के लिए तिथि 11 अगस्त है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.