Now Reading
iPhones के बाद Foxconn भारत में शुरू करेगा AI सर्वर की मैन्युफैक्चरिंग – रिपोर्ट

iPhones के बाद Foxconn भारत में शुरू करेगा AI सर्वर की मैन्युफैक्चरिंग – रिपोर्ट

foxconn-plans-to-manufacture-ai-servers-in-india

Foxconn Plans To Manufacture AI Servers In India: भारत में पहले से ही iPhones का निर्माण करने वाले Foxconn ने देश में अपने मैन्युफैक्चरिंग पोर्टफोलियो में विस्तार की कोशिश शुरू कर दी है। सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, Foxconn आने वाले दिनों में AI तकनीक को लेकर कुछ बड़े कदम उठाता नजर आ सकता है। दिलचस्प यह है कि कंपनी के नए प्रयासों के तहत मेड-इन-इंडिया मुहिम को और बल मिल सकता है।असल में इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से यह कहा गया है कि Apple सप्लायर Foxconn ने अपनी भारतीय इकाईयों में एआई सर्वर का निर्माण शुरू करने की योजना बनाई है, इसके तहत AI मॉडल को प्रशिक्षित करना और इसे चलाने के लिए उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग इंजन तैयार करना शामिल हो सकता है।

Foxconn Plans To Manufacture AI Servers In India

अगर ऐसा होता है तो यह ताइवान आधारित इस कांट्रैक्ट निर्माता कंपनी के लिए एक व्यापक विस्तार का प्रतीक होगा। फिलहाल Foxconn मुख्य रूप से Apple के लिए अपनी भारतीय इकाइयों में iPhones को असेंबल करने का काम करती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन अब सामने आ रही रिपोर्ट बताती हैं कि Foxconn उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण करता नजर आ सकता है, क्योंकि कंपनी फोन, सर्वर या ईवी घटकों सहित अन्य तमाम क्षेत्रों में भी पर्याप्त क्षमताओं से लैस है। हाल के समय में AI तकनीक के बढ़ते प्रसार और इसके भविष्य को देखते हुए भारत में भी AI सर्वर सेगमेंट में कंपनी की एंट्री फ़ायदेमंद साबित हो सकती है।

हालाँकि यह साफ़ कर दें कि इस बारे में Foxconn की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी या पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन इसकी संभावना इसलिए भी अधिक आँकी जा रही है क्योंकि Foxconn पहले से ही Amazon, Google, Microsoft और Nvidia जैसे वैश्विक टेक दिग्गजों के लिए एआई सर्वर बनाने वाले एक प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल है, और अब भारतीय बाजार में भी इससे संबंधित अवसरों की तलाश इसके लिए बड़ी बात नहीं होगी।

दिलचस्प यह भी है कि यह ख़बर ऐसे समय में आ रही है जब Foxconn की सहायक कंपनी Rayprus Technologies ने बेंगलुरु में एक नई सुविधा स्थापित करने की योजना बनाई है। इसे COVID-19 और भू-राजनीतिक तनाव के चलते पैदा हुए व्यवधानों के कारण कंपनी की चीन को लेकर रणनीतिक बदलाव का ही हिस्सा माना जा रहा है।

See Also
apple-to-partner-with-openai-for-gen-ai-chatgpt-support-on-ios-18

इस बात में कोई शक नहीं है कि Foxconn लागतार भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की कोशिशें कर रहा है। लेकिन फिलहाल तमिलनाडु में अपने iPhone संयंत्र में कंपनी भर्तियों को लेकर भेदभाव करने के आरोप में कथित रूप से श्रम और रोजगार मंत्रालय की जांच का सामना कर रही है। कंपनी पर आरोप लगे हैं कि यह कथित रूप से भारत में विवाहित महिलाओं को नौकरी देने से इंकार कर रही है। हालाँकि कंपनी ने ऐसी प्रथाओं के आरोपों का खंडन किया है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि हाल के दिनों में यह भी खबर सामने आई थी कि Foxconn कथित तौर पर तमिलनाडु में Pixel स्मार्टफोनों की मैन्युफ़ैक्चरिंग शुरू करने को लेकर Google के साथ भी बातचीत कर रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.