Now Reading
‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन’ की शुरुआत, अगले महीने से ₹1500 खाते में डालेगी सरकार

‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन’ की शुरुआत, अगले महीने से ₹1500 खाते में डालेगी सरकार

  • मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों मे कटौती का राज्य सरकार के बजट में ऐलान.
  • राज्य में जरूतमंद प्रत्येक महिला के खाते में ₹1500 वित्तीय सहायता देगी सरकार.
gem-portal-records-mses-and-women-entrepreneurs-success

Ladki Bahin Yojana Maharashtra : महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनावी होने है, ऐसे में राज्य में सत्ता पक्ष हो या विपक्ष कोई भी राज्य की जनता को लुभाने के लिए कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहता। इस बीच राज्य से एक ऐसी खबर सामने आई है, जो विपक्षी पार्टियों के लिए चिंता बढ़ा सकती है।

जी हां! महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार ने एक ऐसा दाव चल दिया है, जो उद्धव ठाकरे गुट और कांग्रेस को आगामी विधानसभा चुनावों में भारी पड़ सकता है।

दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की महिलाओं को ₹1500 आर्थिक सहायता देने का ऐलान कर दिया है, जिससे राज्य में 21 उम्र से 60 साल की प्रत्येक जरूरतमंद महिलाओं को प्रतिमाह ₹1500 आर्थिक सहायता महाराष्ट्र सरकार प्रदान करेंगी।

सरकार की इस योजना के तहत आने वाली 1 जुलाई से प्रतिमाह 1500 रुपए की आर्थिक सहायता राज्य की महिलाओं को प्राप्त होगी, इसमें राज्य सरकार के ख़ज़ाने में प्रतिवर्ष 46 हजार करोड़ अतरिक्त खर्च करने होंगे।

अजित पवार ने बजट में किया ऐलान

महाराष्ट्र में अक्टूबर में चुनाव होने वाले है, ऐसे में विधानसभा चुनावों से पहले 2024-25 के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अपना बजट पेश किया। जिसमें राज्य सरकार की ओर से कई सौगात आम लोगों के लिए दी गई।

इस बजट में जिस बात ने सबसे अधिक चर्चा बटौरी वह थी, राज्य में महिलाओं के लिए शुरू की जानें वाली ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन’  जिसमें राज्य की महिलाओं को वित्तीय सहायता के तौर में 1500 रुपए की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पेट्रोल और डीजल की कीमतों मे कटौती

राज्य सरकार के ओर से पेश किए गए बजट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों मे कटौती करके सरकार ने आम लोगों को राहत प्रदान करने की कोशिश की है, महाराष्ट की एनडीए गठबंधन की सरकार ने अपने बजट में मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल पर कर घटाया है। मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर कर 24 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत किया जा रहा है, जिसके बाद प्रभावी रूप से डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। वही पेट्रोल पर टैक्स 26% से घटाकर 25% किया जा रहा है जिससे (Ladki Bahin Yojana Maharashtra ) पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.