Site icon NewsNorth

1901 दिन बाद WikiLeaks के संस्थापक जूलियन असांजे जेल से हुए रिहा

wikileaks-founder-julian-assange

Cancillería del Ecuador, CC BY-SA 2.0, via Wikimedia Commons

WikiLeaks Founder Julian Assange Is Out Of Prison: विकिलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की बेल्मार्श जेल से रिहा कर दिया गया है। विकिलीक्स की ओर से असांजे की रिहाई के लिए मिले वैश्विक समर्थन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए X पर यह जानकारी साझा की गई। जूलियन असांजे लगभग 1900 से अधिक दिनों बाद जेल से रिहा हुए हैं।

इस रिहाई कोविकिलीक्स ने विभिन्न संगठनों, प्रेस फ्रीडम कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और संयुक्त राष्ट्र के असांजे को दिए गए समर्थन का भी परिणाम बताया। असल में असांजे की रिहाई के लिए अमेरिकी न्याय विभाग के साथ काफी बातचीत की गई। इस बातचीत के बाद दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंचे हैं, जिसकी शर्तों के तहत ही यह ज़मानत मिल सकी है।

WikiLeaks Founder Julian Assange Is Out Of Prison

52 वर्षीय जूलियन असांजे नामी वेबसाइट WikiLeaks के संस्थापक व प्रमुख रहे। उन्होंने साल 2010 में अपनी इस वेबसाइट पर अमेरिकी रक्षा विभाग से जुड़े सैकड़ों-हज़ारों गोपनीय दस्तावेज पब्लिश कर दिए थे। इसके बाद से ही अमेरिका में उनके ख़िलाफ कार्यवाई शुरू कर दी गई। इस दौरान अमेरिका ने उन्हें मोस्ट वॉन्टेड तक घोषित कर दिया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अमेरिका का कहना था कि असांजे ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया तंत्र को ख़तरे में डालने का काम किया। असल में पब्लिश किए गए दस्तावेज़ो में इराक और अफगानिस्तान में जंग से जुड़ी कुछ गोपनीय जानकारियाँ आदि भी शामिल थे। लेकिन इस बीच वह दुनिया भर में अभिव्यक्ति की आजादी की लड़ाई का चेहरा भी बनते चले गए।

अमेरिकी अधिकारी असांजे पर मुकदमा चलाना चाहते थे। लेकिन इस दौरान असांजे ने लंदन स्थित इक्वाडोर एम्बेंसी में पनाह ले ली। इसके बाद अमेरिकी संघीय ग्रैंड जूरी ने वर्ष 2019 में असांजे को 18 मामलों में दोषी ठहराया था।

See Also

लेकिन अब अमेरिका के न्याय विभाग के साथ हुई डील के तहत असांजे को राहत दी गई है। डील के बाद लगभग 14 साल से चल रहा यह कानूनी नाटक अब जल्द खत्म हो सकता है। इस समझौते के बाद ही असांजे को रिहा करते हुए लंदन एयरपोर्ट से रवाना कर दिया गया।

बताया जा रहा है कि असांजे इसी हफ्ते अमेरिका अदालत में पेश हो सकते हैं और वह गोपनीय रक्षा दस्तावेजों को हासिल करने तथा उन्हें पब्लिश करने के अपने आरोपों को स्वीकार करेंगे। इन मामलों में असांजे को 62 महीने की जेल की सजा हो सकती है। लेकिन वह पहले ही ब्रिटेन में हिरासत में लगभग इतना ही समय बीता चुके हैं, ऐसे में असांजे को सजा पूरी हो जाने के चलते कुछ ही दिनों में अपने मूल देश ऑस्ट्रेलिया लौटने की अनुमति मिल जाएगी।

Exit mobile version