Now Reading
यूपी में NEET UG के तहत MBBS और BDS काउंसलिंग की तारीख हुई जारी, जानें डिटेल्स?

यूपी में NEET UG के तहत MBBS और BDS काउंसलिंग की तारीख हुई जारी, जानें डिटेल्स?

  • यूपी मेडिकल कॉलेज में नीट काउंसलिंग की प्रकिया 6 जुलाई से शुरू होगी.
  • राज्य के 64 कॉलेजों के लिए होगा अभयर्थियों का चयन.
ayushman-arogya-mandir-mbbs-doctors-will-treat-patients-in-mandir

NEET UG counseling in medical college in UP: यूपी के सभी मेडिकल कॉलेज (निजी और सरकारी) में प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग की प्रकिया 6 जुलाई से शुरू की जानी है, तमाम आपतियों और अपीलों के बाद भी सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग को रोके जानें वाली मांग को इंकार कर चुका है, ऐसे में तय समय में काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करके प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

अकेले उत्तर प्रदेश में सरकारी और गैर सरकारी मेडिकल कॉलेज में NEET काउंसलिंग के माध्यम से 9278 एमबीबीएस और 2270 बीडीएस सीटो में प्रवेश किया जाना है। राज्य के 64 कॉलेजों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।

7 लाख यूपी नीट काउंसलिंग के लिए आवेदन

राज्य में आयोजित होने वाली NEET काउंसलिंग में अनुमानित 7 लाख के करीब छात्र आवेदन कर सकते है, जिसकी जानकारी स्वयं नीट कॉर्डिनेटर अवनि कमाल ने दी। इन छात्रों की काउंसलिंग प्रक्रिया में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रकिया को पूर्ण करने के लिए राज्य के 20 सेंटर जुटेंगे। आपकों बता दे, राज्य काउंसलिंग के पास राज्य की 85% स्टेट कोटा काउंसलिंग की जिम्मेदारी होती है वही निजी कॉलेजों की काउंसलिंग की जिमेदारी भी राज्य काउंसलिंग के पास होती है।

MCC ( Medical Counselling Committee) की जिम्मेदारी

सेंटल यूनिवर्सिटी जैसे जामिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बीएचयू की 100% सीटों में काउंसलिंग की जिम्मेदारी MCC के पास है, इसके अतिरिक्त सभी एम्स की सीटों में भर्ती Medical Counselling Committee की काउंसलिंग से ही की जायेंगी, इसके साथ ही विभिन्न राज्यों द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज में ऑल इण्डिया कोटे की 15% सीटों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग एमसीसी के द्वारा ही की जाएगी। जिपमर के दोनों कैंपस पंडुचेरी और कराईकल की 100% सीटें एमसीसी (NEET UG counseling in medical college in UP) काउंसलिंग के जरिए ही भरी जाना है।

See Also
gem-portal-records-mses-and-women-entrepreneurs-success

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इससे पूर्व में नीट यूजी विवाद पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर चुका है। हालांकि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1,563 स्टूडेंट्स के लिए नीट यूजी परीक्षा 23 जून को दोबारा आयोजित की जाएगी, जिसका रिजल्ट 30 जून तक आएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.