Site icon NewsNorth

NEET विवाद: जले पेपरों से मैच हुए 68 प्रश्न, जांच में आया सामने, क्या रद्द होगी परीक्षा?

neet-paper-leak-3-people-suspended-by-bihar-govt

NEET exams canceled? : NEET परीक्षाओं को लेकर एक के बाद एक खुलासे हो रहे है, प्रतियोगिता परीक्षा के पूर्व ही पेपर लीक होने की घटना ने छात्रों को काफ़ी परेशान किया है, छात्र पूरी परीक्षाओं को फिर से आयोजित करने की मांग कर रहे है। छात्रों की पुनः परीक्षाओं के आयोजन की मांग के बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है। यदि रिपोर्ट की मानें तो इस खुलासे के बाद शिक्षा विभाग परीक्षाओं को पूरी तरह फिर से आयोजित कर सकती है।

दरअसल NEET प्रतियोगी परीक्षाओं के लीक होने को लेकर बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने अपनी एक जांच कर रही थी, जांच के बाद अपनी एक रिपोर्ट में इओयू ने केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि NEET के पेपर लीक हुए है, इओयू ने जांच के दौरान जली हुई कॉपियां बरामद की थी, उन कापियों से असली प्रश्न पत्र का मिलान करने पर इओयू को 68 प्रश्न समान मिले है। जांच में सवाल और क्वेश्चन पेपर के सीरियन नंबर, दोनों हूबहू मिले हैं।

रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय को सौंपी

बिहार सरकार की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने अपनी जांच रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय को सौंप दी है, जिसमें NEET परीक्षा के पेपरों के लीक होने की पुष्टि की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ईओयू ने जली हुई कॉपियों से 68 सवाल रिकवर किए हैं, जो हूबहू असली प्रश्न पत्र से मेल खाते हैं। इतना ही नहीं, इन प्रश्नों के क्रमांक भी असली (NEET exams canceled?)  पेपर जैसे ही हैं।

केंद्र ने सीबीआई जांच करवाने का फैसला लिया

केंद्र सरकार ने अब इस पुरे मामले को गंभीरता से लेते हुए किसी भी छात्रों के साथ कोई भी नाइंसाफी न हो इसके लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए, पूरी परीक्षाओं को लेकर सीबीआई जांच करवाने का निर्णय लिया है, यदि सीबीआई जांच में ऐसा कुछ सामने आता है, तो शायद सभी छात्रों को एक बार फिर से NEET के पेपर देने होंगे।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, NEET परीक्षाओं के उठे विवादों के बीच ग्रेस मार्क्स वाले स्टूडेंट्स के लिए Re NEET 2024 हो चुका है। नीट काउंसलिंग (MCC Counselling 2024) के लिए 6 जुलाई की डेट भी दे दी गई है।

Exit mobile version