Now Reading
बदलने वाला है पासपोर्ट बनवाने का तरीका? आसान होगी प्रक्रिया, विदेश मंत्री का बयान

बदलने वाला है पासपोर्ट बनवाने का तरीका? आसान होगी प्रक्रिया, विदेश मंत्री का बयान

  • पासपोर्ट बनवाने की प्रकिया में पुलिस वेरिफिकेशन में लगने वाले समय को कम किया जाएगा.
  • पासपोर्ट निर्माण के लिए 440 डाकघर पासपोर्ट सर्विस सेंटर शुरू किए.
india-to-launch-e-passports-know-all-the-details

Foreign Minister statement regarding passport process: भारत एक ऐसा देश है, जहां पासपोर्ट बनाना आज भी आम लोगों के लिए चांद में जानें जैसा मुश्किल भरा काम है। इसी सोच और काम को आम लोगों के बीच बिल्कुल आसान प्रकिया बनाने के लिए भारत सरकार निरंतर नवाचार कर रही है। जिससे देश में प्रत्येक नागरिक वैश्विक गतिशीलता से जुड़ सकें।

पासपोर्ट सेवा दिवस के उपलक्ष्य में विदेश मंत्री का बयान

सोमवार (24 जून 2024) को पासपोर्ट सेवा दिवस के उपलक्ष्य में देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बयान में कहा कि, विदेश मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि पासपोर्ट अंतराष्ट्रीय व्यापार और निवेश को सुविधाजनक बनाकर और वैश्विक गतिशलता को बढ़ावा दे।

पासपोर्ट निर्माण प्रकिया को सरल किया जायेगा

पासपोर्ट बनवाने में जो सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, वह है पुलिस वेरिफिकेशन अब इसी पुलिस वेरिफिकेशन की प्रकिया को आसान करने का काम केंद्र सरकार करने जा रही है। विदेश मंत्रालय पासपोर्ट आवेदकों के पुलिस वेरिफिकेशन में लगने वाले समय को कम करने के लिए काम कर रहा है। इसके लिए एमईए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस के साथ समन्वय बैठाने के प्रयास में लगा हुआ है।

केंद्र सरकार की ओर से बेहतर पासपोर्ट सेवाएं देने के लिए विदेश मंत्रालय की पहल पर 440 डाकघर पासपोर्ट सर्विस सेंटर शुरू किए हैं, यह देश भर में 93 पासपोर्ट सेवा केंद्रों, 533 पासपोर्ट प्रसंस्करण केंद्रों और 37 क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों के (Foreign Minister statement regarding passport process) अतिरिक्त है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
government-warns-against-two-fraud-loan-apps-in-india

सत्यापन में लगने वाला 14 दिन घटकर 5 दिन हुआ

पूर्व में लोकसभा में दिए गए अपने बयान में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि, देश में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एमपासपोर्ट पुलिस ऐप की सुविधा उपलब्ध है, वहां पुलिस सत्यापन का औसत समय पांच दिन से भी कम रह गया है। आपकों बता दे, पुलिस सत्यापन के लिए राष्ट्रव्यापी औसत समय 14 दिन है। ऐसे में सरकार की ओर से विदेश मंत्री ने एक बार फ़िर पुलिस सत्यापन में लगने वाले समय को कम करने की बात दोहराई है। नए नवाचार के माध्यम से सरकार पुलिस सत्यापन में लगने वाले समय को और कम कैसे किया जा सके उसमें योजना बना रही है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.