Site icon NewsNorth

हिंदुजा फैमिली के अरबपतियों को सजा, नौकरों के शोषण को लेकर दोषी करार, जानें पूरा मामला

calcutta-high-court-cancels-24000-jobs-under-2016-ssc-recruitment

Swiss court sentenced Hinduja family: भारतीय मूल के ब्रिटेन के अरबपति परिवार हिंदुजा फैमिली के ऊपर अपने कर्मचारियों से शोषण करने का आरोप सिद्ध हो गया है, जिसके बाद स्थानीय कोर्ट ने परिवार के चार सदस्यों को जेल की सजा सुनाई हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, स्विट्जरलैंड की कोर्ट में ब्रिटेन की सबसे अमीर फैमिली के सदस्यों के ऊपर 17 जून से मानव तस्करी के आरोप में ट्रायल चल रहा था, कोर्ट ने सभी पक्षों और सबूतों के आधार पर हिंदुजा फैमिली को मानव तस्करी के आरोपों को तो खारिज कर दिया पर हिंदुजा फैमिली के सदस्यों को जिनेवा स्थित अपने विला में घरेलू कर्मचारियों का शोषण करने का आरोपी पाया।

हिंदुजा फैमिली के चार सदस्यों को जेल की सजा

अपने घर में कर्मचारियों के शोषण के आरोप में कोर्ट ने प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल को 4.5 साल की सजा सुनाई है, जबकि उनके बेटे अजय और उनकी पत्नी नम्रता को चार-चार साल की सजा सुनाई गई। हालांकि सजा और कोर्ट के फैसले के खिलाफी ऊपरी अदालत में अपील करने बात उनके वकील के द्वारा कही गई है।

शिकायकर्ता से हुआ समझौता

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार मानव तस्करी और यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहें हिंदुजा फैमिली का समझौता शिकायतकर्ता के साथ हो चुका था, पंरतु मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने मामला जारी रखा। हिंदुजा परिवार के ऊपर अपने कर्मचारियों के पासपोर्ट जब्त करने, स्विस फ्रैंक की जगह रुपयों में सैलेरी भुगतान, कर्मचारियों को विला से (Swiss court sentenced Hinduja family) बाहर न निकलने देने, कम सैलेरी में अधिक काम लेने के आरोप लगाए गए थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कोर्ट में सजा सुनाए जाने के दौरान हिंदुजा परिवार के चारों सदस्य कोर्ट में मौजूद नहीं थे, सजा सुनाते वक्त जिनेवा की अदालत में उनके परिवार के बिजनेस प्रबंधक नजीब जियाजी मौजूद थे। कोर्ट ने मैनजर को भी 18 महीने की सजा सुनाई है।

Exit mobile version