Now Reading
राजस्थान: 50% महिला आरक्षण का विरोध, युवा बोले – ‘मारा जा रहा पुरुषों का हक’

राजस्थान: 50% महिला आरक्षण का विरोध, युवा बोले – ‘मारा जा रहा पुरुषों का हक’

  • राजस्थान सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों में प्रदर्शन.
  • राजस्थान सरकार ने महिलाओं के लिए आरक्षण 30% से बढ़ाकर 50% करने का फैसला लिया था.
rajasthan-budget-2024-25-live-udpates-and-highlights

Rajasthan opposes 50% women reservation: राजस्थान में महिलाओं का 30% आरक्षण बढ़ाकर 50% किए जानें के राजस्थान सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों में पुरुष वर्ग ने प्रदर्शन शुरु कर दिया है, सरकार के फैसले के खिलाफ बेरोजगार युवाओं में नाराजगी दिखी। युवाओं ने राजस्थान सरकार के ऊपर पुरुष युवाओं का हक मारने का आरोप लगाया।

दरअसल राजस्थान की भजनलाल सरकार ने पिछले दिनों ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण 30% से बढ़ाकर 50% करने का फैसला लिया था, पूर्व के नियमों को संशोधित करते हुए नए प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई थी, जिसे लेकर अब राज्य में पुरुषो ने विरोध शुरू कर दिया है। पहले इस फैसले का विरोध राजस्थान के धौलपुर से शुरू हुआ अब बाड़मेर जिले से भी इसी प्रकार युवाओं के द्वारा फैसले का विरोध किया जा रहा है।

सीएम के नाम का ज्ञापन सौंपा

सरकार के फैसले के खिलाफ़ युवाओं के समूह ने बाड़मेर जिले में तख्तियों और नारों के माध्यम से विरोध प्रदर्शन किया, युवाओं की रैली ने जिला कलेक्टर के सामने विरोध दर्ज करते हुए स्थानीय जिलाधिकारी और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

प्रदर्शन के संबंध में मीडिया से बात करते हुए बाड़मेर बेरोजगार युवा संघ के संयोजक देवराम ने कहा कि, इस आरक्षण से पुरुष युवाओं का हक मारा जा रहा है। देवराम की मांग थी, जब तक जातिगत जनगणना नही हो, तब तक आरक्षण के स्लैब के साथ कोई फेरबदल नहीं किया जाना चाहिए।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, भजनलाल सरकार ने महिलाओं को अधिक से अधिक रोज़गार के अवसर प्रदान किए जा सकें इसके लिए राज्य में ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती में 30% आरक्षण को बढ़ाकर 50% करने का फैसला पिछले दिनों लिया था। राज्य के सीएम का यह फैसला नई भर्ती से पूर्व ही की गई है। राज्य में ग्रेड (Rajasthan opposes 50% women reservation)  थर्ड शिक्षक के 27000 हज़ार पदों की भर्ती की जानी है, ऐसे में कहा जा रहा है सरकार आगामी बजट में इन पदों मे भर्ती की घोषणा कर सकती है। जिसे भर्ती के समय अधिक से अधिक महिलाओं को मौका मिलेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.