Now Reading
हिमाचल में 14,800 फीट की ऊँचाई पर मिला लापता अमेरिकी पैराग्लाइडर का शव

हिमाचल में 14,800 फीट की ऊँचाई पर मिला लापता अमेरिकी पैराग्लाइडर का शव

  • अमेरिकी पैराग्लाइडर का शव लाहौल-स्पीति से बरामद
  • लगभग 15000 फीट की ऊंचाई, खतरनाक रेस्क्यू ऑपरेशन
us-paraglider-dead-body-rescue-operation-at-14800-feet-himachal-pradesh

US Paraglider Dead Body Rescue Operation: हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में ताशीगंग में पिछले 3-4 दिनों से लापता अमेरिकी नागरिक व पैराग्लाइडर  बोकस्टाहलर ट्रेवर (Bockstahler Trevor) के मौत की पुष्टि हो चुकी है। ट्रेवर का शव हिमाचल में लगभग 14,800 फीट की ऊँचाई वाली पहाड़ी पर बरामद किया गया है। पुलिस ने बताया कि अमेरिकी नागरिक बोकस्टाहलर (31) बीतें गुरुवार को स्पीति घाटी से अपनी यात्रा के दौरान लापता हो गए थे।

पुलिस को मिली सूचना के बाद एक सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। इस दौरान सर्च टीम ने काजा के विभिन्न इलाकों में ट्रेवर को तलाशने की कोशिश की। बताया जा रहा है कि ताशीगंग के पास एक सुनसान इलाके में ट्रेवर द्वारा किराए पर ली गई मोटरसाइकिल बरामद की गई। लेकिन इसके बावजूद वहां से ट्रेवर का पता नहीं लग सका।

US Paraglider Dead Body Rescue Operation

लेकिन एक दिन बाद सर्च ऑपरेशन में सेना से भी मदद की अपील की गई। सेना की डोगरा रेजिमेंट की सहायता से एक ड्रोन ने की और ताशीगंग के बीच एक गहरी खाई में फंसे एक पैराशूट को ढूँढ निकाला। लाहौल-स्पीति की पुलिस के अनुसार, यह पैराशूट ट्रेवर का था, जो एक बेस जंपर भी था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पैराशूट मिलने के बाद इसी क्षेत्र में ट्रेवर की भी तलाश शुरू कर दी गई। लेकिन  बचाव कार्य के दौरान प्रतिकूल परिस्थितियों को देखते हुए, बाक़ायदा ऐसे हालतों के लिहाज से प्रशिक्षित भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की टीमों की भी मदद लेने का फैसला किया गया और कुछ देर बार ट्रेवर के शव को बरामद कर लिया गया।

फिलहाल प्राथमिक रूप से इसे उड़ान के दौरान एक दुर्घटना के रूप में देखा जा रहा है। इस मामले की जानकारी ITBP ने भी दी। बताया गया कि बोकस्टाहलर ट्रेवर के शव को ITBP पर्वतारोहियों द्वारा 48 घंटे से अधिक समय तक चले सबसे चुनौतीपूर्ण रेस्क्यू मिशन के बाद लगभग 14800 फीट की ऊंचाई पर बरामद किया गया। इसके बाद मिशन में SDRF और स्थानीय पुलिस की मदद से शव को नीचे लाया गया।

ऑपरेशन के बीच टीमों को लगभग चढ़ाई के दौरान 1900 फीट की चट्टानों को पार करना पड़ा। इस पूरे ऑपरेशन के वीडियो भी ITBP ने जारी किए हैं। वीडियो को लेकर रेक्स्यू मिशन कितना खतरनाक और चुनौतीपूर्ण रहा होगा, इसका स्पष्ट अंदाजा लगाया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.