Site icon NewsNorth

दिल्ली एयरपोर्ट में ‘सेल्फ बैगेज ड्रॉप सर्विस’ शुरू, बना ऐसा करने वाला भारत का पहला एयरपोर्ट

bengaluru-airport-suspends-vehicle-entry-fee-after-protests

Delhi Airport Self-Service Bag Drop: भारत की राजधानी दिल्ली एयरपोर्ट ने एक ऐसी सुविधा प्रदान की है, जो यात्रियों का चेक इन में समय को बचाएगा और उन्हें एक बेहतर यात्रा का अनुभव प्रदान करेगा। दिल्ली एयरपोर्ट में नई सुविधा शुरू होने के बाद से ही दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ऐसा समाधान पेश करने वाला देश का पहला और कनाडा के टोरंटो के बाद दुनिया का दूसरा हवाई अड्डा बन गया है।

दरसल दिल्ली हवाई अड्डे का परिचालन करने वाली कंपनी डायल ने एयरपोर्ट में स्वयं-सेवा प्रणाली की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से यात्री कम समय में सामान ‘ड्रॉप’ सुविधा के माध्यम से चेक-इन प्रक्रिया में लगने वाले समय को बचा पायेंगे। एयरपोर्ट में इस नई सुविधा में चेक-इन प्रक्रिया में लगने वाला समय एक मिनट से घटकर सिर्फ 30 सेकंड हो जायेगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए लगे 50 यूनिट

नए सिस्टम में एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3 पर करीब 50 सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) इकाइयां लगाई हैं. ये इकाई फिलहाल तीन एयरलाइंस- एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास उपलब्ध हैं।  सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप का उपयोग करने वाले यात्रियों को ड्रॉप सॉल्यूशंस बोडिंग पास या बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की आवश्कता को खत्म कर देता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

यात्रियों को मिलेगी सेल्फ सुविधा

यात्री किस प्रकार नई सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) का उपयोग कर पाएंगे इसके लिए डायल ने कहा कि सामान ड्रॉप करने वाली इकाइयों तक पहुंचने के बाद यात्रियों को अपना बोर्डिंग पास स्कैन करना होता है या बायोमेट्रिक कैमरों का सामना करना पड़ता है और अपने बैग को कन्वेयर बेल्ट पर रख देना होता है, इस प्रकिया को यात्रियों के द्वारा स्वयं किया जा सकता है। नई व्यवस्था में यात्री को चेक-इन डेस्क से आगे बढ़कर बोर्डिंग (Delhi Airport Self-Service Bag Drop)  पास प्रिंट करने और साझा उपयोग स्वयं-सेवा (CUSS) कियोस्क पर सामान का टैग ले सकने की सुविधा प्रदान करेगा।

Exit mobile version