Now Reading
NASA के रोवर को मंगल ग्रह पर मिलने पहले कभी न देखे गए ‘दुर्लभ पत्थर’

NASA के रोवर को मंगल ग्रह पर मिलने पहले कभी न देखे गए ‘दुर्लभ पत्थर’

  • NASA के Perseverance रोवर को मंगल ग्रह पर मिले दुर्लभ पत्थर
  • इसके पहले मंगल ग्रह पर कभी नहीं देखी गई ऐसी कोई चीज
nasa-rover-discovered-rare-rock-type-on-mars

NASA Rover Discovered Rare Rock Type On Mars: दिग्गज अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के Perseverance रोवर ने मंगल ग्रह पर जाने-अनजाने में कुछ अनोखी चीजें खोज निकाली हैं। असल में रोवर ने मंगल ग्रह पर नेरेटा वालिस (Neretva Vallis) नामक स्थान पर कुछ दुर्लभ हल्के रंग के बोल्डर/पत्थर की खोज की है। माना जा रहा है कि यह ऐसे पत्थर हैं, जिन्हें आज के पहले कभी भी मंगल ग्रह पर नहीं देखा गया।

आपको बता दें, वैज्ञानिकों का मानना रहा है कि मंगल ग्रह में रेटा वालिस (Neretva Vallis) नामक एक ऐसी जगह है जो कभी जेज़ेरो (Jezero) क्रेटर में पानी भरने वाली एक प्राचीन नदी चैनल का स्थान रहा था।

NASA Rover Discovered Rare Rock Type On Mars

इसको लेकर समाचार प्लेटफ़ॉर्म मैशेबल में भी एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। साथ ही NASA की ओर से भी सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जारी की गई, जिसमें इसकी झलक स्पष्ट रूप से मिलती है। तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता लगता है कि यह हल्के सुनहरे रंग का दिखने वाला शिलाखंड (बोल्डर/पत्थर) आस-पास मौजूद काले रंग की  चट्टानों के बीच में पड़ा हुआ है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

संभावित रूप से इसकी पहचान एक एनोर्थोसाइट के रूप में की गई है, जो एक ऐसे प्रकार की चट्टान जिसे इसके पहले पहले मंगल ग्रह पर कभी नहीं देखा गया। एनोरथोसाइट्स मुख्य रूप से फेल्डस्पार से बने होते हैं, जो बहने वाले लावा से जुड़ा एक खनिज होता है।

वैसे वैज्ञानिकों ने इस बोल्डर या पत्थर का नाम “एटोको पॉइंट” (Atoco Point) रखा है। असल में एटोको प्वाइंट जैसी चट्टानों की वजह से वैज्ञानिकों को यह संकेत मिला है कि शायद मंगल ग्रह पर एनोर्थोसाइट्स की मौजूदगी है, और यह उस निचली परत के खनिज का ही एक नमूना या हिस्सा हो सकता है।

रिपोर्ट में नासा के मंगल 2020 मिशन में शामिल एक वैज्ञानिक के हवाले से बताया गया कि मंगल ग्रह की सतह पर एक इनलेट को पार करते समय रोवर को पत्थरों से ढकी एक पहाड़ी का सामना करना पड़ा, इसी दौरान रोवर द्वारा ली गई तस्वीरों में यह खास पत्थर देखनें को मिला, जिसने वैज्ञानिकों का ध्यान आकर्षित किया।

असल में रोवर मिशन से संबंधित टीम ने इस अलग से पत्थर को देखते हुए, गौर किया तो देखा यह तमाम काले पत्थरों के बीच नजर आ रहा एक चमकदार, उज्ज्वल और सफेद रंग की चट्टान है। फिलहाल रोवर की टीम ने बोल्डर के महत्व को देखते हुए, आने वाले महीनों में क्रेटर रिम पर इसी तरह की चट्टानों की खोज करने की योजना बनाई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.