Now Reading
कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा: मालगाड़ी से टकराई यात्री ट्रेन; 5 की मौत, कई घायल

कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा: मालगाड़ी से टकराई यात्री ट्रेन; 5 की मौत, कई घायल

  • बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस को मालगाड़ी ने मारी टक्कर
  • डिब्बे पटरी से उतरे, हवा में लटकी बोगी, कई लोगों की मौत
kanchanjunga-express-accident-update

Kanchanjunga Express Accident: पश्चिम बंगाल से एक बड़े ट्रेन हादसे की खबर सामने आ रही है। राज्य के दार्जिलिंग जिले में यात्री ट्रेन कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई है। असल में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को एक मालगाड़ी ने ज़ोरदार टक्कर मार दी है, जिसके चलते यात्री ट्रेन की 3 बोगियां पटरी से उतर गई हैं और कुछ बोगियाँ तो हवा में उछल गई। इस भयानक हादसे में ट्रेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं और अब तक सामने आ रही जानकारी के अनुसार दुखद रूप से कुछ यात्रियों की मौत भी हो गई है।

बता दें, कंचनजंगा एक्सप्रेस असल में सियालदाह की ओर रवाना हुई थी, लेकिन इसी दौरान रंगापानी और निजबाड़ी के बीच यह घटना हुई, जब एक मालगाड़ी ने ट्रेन को जोरदर टक्कर मार दी। अब तक इस हादसे में 5 से 7 यात्रियों की मौत होने की खबर सामने आ रही है, लेकिन रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने तक यह आँकड़ा और भी बढ़ सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Kanchanjunga Express Accident

फिलहाल बचाव अभियान के लिए आपदा प्रबंधन टीमें व स्थानीय प्रशासन घटनास्थल पर पहुंच गया है और रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। सामने आ रही सूचना के अनुसार, क़रीब 25 से 30 लोग घायल हुए हैं। लेकिन यह अभी प्राथमिक जानकारी ही है। घायलों को जल्द से जल्द उपचार हेतु अस्पताल ले ज़ाया जा रहा है।

आया रेलमंत्री का बयान

इस दुर्घटना के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी सोशल मीडिया पर बयान जारी करते हुए लिखा कि ‘एनएफआर जोन (पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे क्षेत्र) में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई है। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।’

वहीं इस ट्रेन हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लिखा कि

“दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में हुए एक दुखद रेल हादसे के बारे में मिली जानकारी से स्तब्ध हूं। पूरी जानकारी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है। बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।”

शुरुआती जानकारी के अनुसार, कंचनजंगा एक्सप्रेस नामक यात्री ट्रेन अपने निर्धारित समय पर सिलीगुड़ी से जलपाईगुड़ी स्टेशन के लिए रवाना हुई थी। लेकिन रंगपानी और निजबारी स्टेशन के बीच ही एक मालगाड़ी ने ट्रेन को टक्कर मार दी।

शुरुआती वीडियो व तस्वीरों में यह देखा जा सकता है कि मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को कितनी ज़ोरदार टक्कर मारी है। ट्रेन के कुछ डिब्बे मालगाड़ी के इंजन के ऊपर तक चढ़ गए। कुछ बोगियाँ तो हवा में लटकी दिख रही हैं। फिलहाल इस हादसे में जान गवाने वाले यात्रियों और घायलों को लेकर पुख्ता जानकारी रेस्क्यू अभियान पूर्ण होने के बाद ही सामने आ सकेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.