Vivo जल्द Micromax को बेच सकता है अपनी ग्रेटर नोएडा वाली फैक्ट्री: रिपोर्ट

  • Bhagwati Products को बेचगी Vivo अपनी ग्रेटर नोएडा वाली फैक्ट्री
  • Bhagwati Products असल में Micromax की पैरेंट कंपनी है
vivo-to-sell-greater-noida-factory-to-micromax

Vivo to sell Greater Noida factory to Micromax?: भारत के स्मार्टफोन बाजार में लोकप्रिय ब्रांड्स में गिने जाने वाली चीनी कंपनी Vivo ग्रेटर नोएडा स्थित अपनी एक फैक्ट्री Bhagwati Products को बेच सकती है। आपको बता दें, Bhagwati Products असल में Micromax की पैरेंट कंपनी है।

इसका खुलासा टाइम्स ऑफ इंडिया की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हो सका है, जिसके अनुसार बढ़ते नियामक दबावों के बीच Vivo ने यह फैसला किया है। दिलचस्प यह है कि Vivo ने यह फ़ैसला ऐसे समय में किया है जब वित्त वर्ष 2023 में लगभग ₹30,000 करोड़ के राजस्व के साथ कंपनी ने इस साल जनवरी-मार्च अवधि में बिक्री के मामले में भारतीय स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया।

Vivo to sell Greater Noida factory to Micromax

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि Bhagwati Products चीनी कंपनी Vivo के ओरिजिनल डिजाइन मैन्युफैक्चरिंग (ODM) पार्टनर Huaqin के साथ मिलकर फैक्ट्री में स्मार्टफोन निर्माण को लेकर अनुबंध कर सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

असल में बीतें कुछ समय से यह खबरें सामने आ रही थीं कि भारत में कथित रूप से चीनी कंपनियों को लेकर बढ़ते नियामक दबाव के बीच Oppo और Vivo जैसी कंपनियाँ देश के भीतर परिचालन के लिए संभावित भागीदारों की तलाश शुरू कर रही हैं।

यह भी बताया जा रहा है कि कंपनियों ने इस डील के लिए सरकार की मंजूरी मांगी है। माना जा रहा है कि यह कदम भारत की “मेक इन इंडिया” पहल को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा। इतना ही नहीं बल्कि इससे वैश्विक कंपनियों को भी स्थानीय स्तर पर अपने परिचालन को स्थानीयकृत करने के लिहाज से भी प्रोत्साहन मिलेगा।

See Also
uppcl-consumer-app-generate-electricity-bill-at-home

बता दें Vivo ग्रेटर नोएडा में दो फैक्ट्रियां संचालित करता है, और यह डील इसकी पहली फैक्ट्री से संबंधित बताई जा रही है, जो लगभग 14 एकड़ में फैली हुई है। वहीं रिपोर्ट के अनुसार नई Vivo सुविधा 169 एकड़ में बनाई गई है, जिसके लिए ₹5,000 करोड़ से अधिक का निवेश किया गया है।

इतना ही नहीं बल्कि यह भी सामने आया है कि Bhagwati Products के साथ साझेदारी Vivo के रणनीतिक उद्देश्यों के भी अनुरूप है। असल में इस कदम की मदद से कंपनियों को अपने स्मार्टफोन के लिए सरकार की प्रोडक्ट-लिंक्ड प्रोत्साहन यानी PLI स्कीम का भी लाभ उठाने का मौक़ा मिल सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.