Now Reading
H9N2 बर्ड फ्लू: भारत में इंसानी संक्रमण का दूसरा केस आया सामने, WHO ने की पुष्टि

H9N2 बर्ड फ्लू: भारत में इंसानी संक्रमण का दूसरा केस आया सामने, WHO ने की पुष्टि

  • पश्चिम बंगाल से H5N1 वायरस का मामला आया सामने.
  • 4 साल का बच्चा H5N1 वायरस या बर्ड फ्लू का हुआ शिकार
bird-flu-h5n1-virus-can-cause-100-times-worse-pandemic

Second case of H9N2 bird flu in India: कोरोना के संक्रमण से जैसे तैसे दुनियाभर के देश बाहर निकलकर आए है तो वही एक नए संक्रमण को लेकर जानकर चेतवानी जारी कर रहें है, और उससे सुरक्षित हो जागरूक रहने की बात स्वास्थ्य अधिकारीयों के द्वारा की जा रही हैं।

हम जिस संक्रमण की बात कर रहें है, उसका नाम है बर्ड फ्लू यानी H5N1 वायरस, जी हा! ख़ासकर पक्षियों में पाए जानें और उन्हें नुकसान पहुंचाने वाला H5N1 अब जानवरों के साथ इंसानी नस्ल को अपनी चपेट में ले रहा है। मिली जानकारी के अनुसार भारत में एक 4 साल के बच्चे को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

यह भारत में किसी इंसान को बर्ड फ्लू संक्रमण से ग्रसित होने का दूसरा मामला है, जिसकी पुष्टि स्वयं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की है।

कहां का है, मामला?

पश्चिम बंगाल में 4 साल के बच्चे में H5N1 वायरस मिला है, इतनी घनी आबादी वाले देश में बर्ड फ्लू का इंसानी संक्रमण चिंता बढ़ाने वाला है, ऐसा इसलिए क्योंकि इंसानों में यह वायरस आसानी से नहीं होता। आपकों बता दे, इससे पूर्व भारत में H5N1 वायरस का मामला 2019 में सामने आया था, भारत में इंसानी नस्ल में एक बार फ़िर इस वायरस की पुष्टि ने जानकारों और स्वास्थ्य अधिकारीयों को चिंता में डाला है, चूंकि पूर्व में मैक्सिको में एक व्यक्ति की मौत इस वायरस से हुई थी, यह बर्ड फ्लू से (Second case of H9N2 bird flu in India)  इंसान की डेथ का पहला मामला था।

See Also
messaging-apps-may-lose-end-to-end-encryption

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, H5N1 वायरस इसलिए भी डरावना है क्योंकि यह भी कोरोना वायरस के समान चीन की धरती से ही समाने आया है। H5N1 वायरस का पहला केस 1996 में चीन के गुआंगडोंग में मुर्गी पालन केंद्र में मौजूद मुर्गियों में पाया गया था, वर्ष 1997 में इस वायरस से इंसान की मौत हुई थी। हालांकि जानकर कहते है, कि वायरस का ट्रांसमिशन एक से दूसरे इंसान में मुश्किल से होता है, लेकिन जिस हिसाब से केस सामने आए हैं तो उस लिहाज से इस वायरस के ऊपर नजर बनाए रखना जरूरी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.