Site icon NewsNorth

दिल्ली: नरेला के दाल मिल में गैस लीक, 3 मजदूरों की जिंदा जलकर मौत

delhi-narela-factory-gas-leak-fire-broke-out

Delhi Narela Factory Gas Leak Fire Broke Out: दिल्ली के नरेला औद्योगिक क्षेत्र से एक बड़ी दर्दनाक खबर सामने आ रही है। यहाँ स्थित एक मूंग दाल ड्राई करने वाली फैक्टरी में शनिवार की सुबह भीषण आग लग गई। इस भयंकर आग के चलते 3 मजदूरों की जिंदा जलकर मौत हो गई, जबकि 6 अन्य लोग गंभीर रूप से झुलस कर घायल हो गए, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

यह घटना तड़के साढ़े तीन बजे की बताई जा रही है। इस फैक्टरी में किसी प्रकार के गैस रिसाव की भी बात सामने आई है, जिसके चलते आग ने यह भीषण स्वरूप लिया। आग लगने के बाद तुरंत इसकी जानकारी दमकल विबाहग को दी गई। फिलहाल मौके पर दमकल विभाग और पुलिस बल मौके पर पहुँच गया।

Delhi Narela Factory Fire Incident

सूचना मिलने पर दमकल कर्मचारी वहां पहुँचे, कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद फैक्टरी में फंसे नौ श्रमिकों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। इस दौरान तीन मजदूर दुखद रूप से मृत घोषित कर दिए गए। जबकि अन्य झुलसे व घायल लोगों को निकालकर SHRC अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मीडिया रिपोर्ट्स में दिल्ली अग्निशमन विभाग के अधिकारी के हवाले से सामने आया कि विभाग को सुबह 3.35 बजे श्याम कृपा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में आग लगने की सूचना मिली। इस फैक्टरी में सूखी मूंग दाल के प्रसंस्करण का काम होता है। जब ये हादसा घटित हुआ तो मिल के अंदर कई मजदूर काम कर रहे थे। आग लगने की सूचना होने पर मजदूर बाहर की भागे लेकिन उनमें से कुछ आग की लपटों की चपेट में आ गए।

See Also

इस दौरान भीषण आग बुझाने के लिए लगभग 15 दमकल गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया और आग बुझाने का काम अभी भी चल रहा है। फिलहाल अब तक सामने आ रही जानकारी के अनुसार, मिल के भीतर से अब तक कुल 9 लोगों को निकाला गया, जिनमें से 3 लोगों को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

शुरुआती जानकारी के अनुसार, इस मिल में मूंग को गैस बर्नर की मदद से सुखाया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान ही पाइप लाइन में से एक पर गैस लीक होने लगी और इसी वजह से आग लगी और इसने भीषण रूप ले लिया। इस बीच वहाँ मौजूद कंप्रेसर भी तपने लगा और उसमें धमाका हो गया, जिसके चलते आग ने विकराल रूप ले लिया। फिलहाल पुलिस जांच में जुटी हुई है।

मृतकों की पहचान श्याम (24 वर्ष) , राम सिंह (30 वर्ष) और बीरपाल (42 वर्ष) के रूप में हुई है। वहीं घायलों की बात की जाए तो इसमें कुल 6 लोग शामिल हैं, जिसमें पुष्पेंद्र, आकाश, मोहित, रवि कुमार , मोनू और लालू शामिल हैं।

Exit mobile version