Site icon NewsNorth

NDA को मिला बहुमत तो सेंसेक्स ने भी की जोरदार वापसी, 1000 अंक चढ़ा

share-market-comeback-sensex-rises-1000-after-election-result

Share Market Comeback Sensex Rises 1000 After Election Result: जैसा कि हम सबनें लोकसभा चुनाव के नतीजों के दिन यानी कल मंगलवार को शेयर बाजार में एक बड़ा भूचाल देखा। कल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 6,000 अंकों से अधिक गिर गया, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का Nifty 50 लगभग 1900 अंक तक की गिरावट दर्ज करता नजर आया।

वैसे कल ही NDA के पक्ष में नतीजों के रुझान देखते हुए बाद में बाजार ने लगभग 2,000 आँकड़ों की रिकवरी भी देखनें को मिली। लेकिन आज बुधवार को बाजार खुलने से पहले ही चुनाव के नतीजों को लेकर तस्वीर साफ हो गई थी और NDA को स्पष्ट बहुमत मिलता देख बाजार भी तेज बढ़त से साथ खुला।

Share Market Comeback

जी हाँ! कल रिकॉर्ड गिरावट के बाद आज मार्केट खुलने के साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स ने हरे निशान पर कारोबार शुरू किया। बाजार खुलने के लगभग कुछ मिनटों के भीतर ही सेंसेक्स 672 अंक की उछाल के साथ 0.93% की बढ़त दर्ज करने में कामयाब रहा और यह आँकड़ा 72,751 पर शुरू हुआ। वहीं इस दौरान Nifty में 170 अंक की बढ़त देखनें को मिली।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

असल में आज शेयर बाजार में शुरुआत तो में उतार-चढ़ाव देखनें को मिला, लेकिन सुबह 11 बजे तक एक बार फिर स्टॉक मार्केट ने रफ्तार पकड़ ली और बीएसई सेंसेक्स 1,362 अंकों के साथ 1.89% की जबरदस्त उछाल के साथ 73,441 पर जा पहुँचा। वहीं एनएसई Nifty 411 अंकों के साथ 1.88% की तेजी के साथ 22,296 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

किन शेयरों ने की वापसी

आज बुधवार के दिन शेयर बाजार खुलने के बाद से BSE के 30 शेयरों में से लगभग 20 शेयरों ने वापस तेजी से संकेत देना शुरू किया, लेकिन शुरुआत में 10 के क़रीब शेयर ऐसे भी रहे जो लाल निशान पर कारोबार करते दिखे। शुरुआत की जाए लार्ज-कैप श्रेणी के शेयरों से तो Hindustan Uniliver Share (HUL) ने लगभग 4.20% का उछाल दर्ज किया और यह ₹2600 के लगभग पहुँच गया।

See Also

वहीं Britannia के शेयरों की कीमत में 3.16% का उछाल देखनें को मिला, जबकि Nestle India ने 2.93% की बढ़त दर्ज की। इसके अलावा Tata Consumer में भी 2% का बढ़त दर्ज की गई।

लेकिन जैसा हमनें पहले ही बताया कि कुछ शेयर अभी भी ऐसे रहे जो आज मार्केट खुलने के बाद भी गिरावट के चलते लाल निशान पर कारोबार करते दिखे। इनमें L&T के शेयर 5% तक की, PowerGrid के शेयर 3.40% तक की और SBI के शेयर 3.16% तक की, जबकि NTPC के शेयर 2.49% की गिरावट के साथ दिखे। इतना ही नहीं बल्कि Bharti Airtel के शेयरों की कीमत भी 1.21% तक गिर गई।

इस बीच स्माल-कैप श्रेणी के शेयरों में Radico से लेकर ACE और Signature की शेयर कीमतों में भी तेजी दर्ज की गई। ऐसे में हम कह सकते हैं कि फिलहाल चुनाव नतीजों के दिन काफी हद तक लहूलुहान हुए बाजार ने आज पुनः थोड़े राहत की साँस ली है। इसके पहले लोकसभा चुनाव में मतगणना के बीच शेयर मार्केट क्रैश होने से निवेशकों को ₹43 लाख करोड़ का नुक़सान हुआ था।

Exit mobile version