Site icon NewsNorth

स्मृति ईरानी, अन्नामलाई, माधवी लता समेत कौन-कौन दिग्गज कर रहे हार का सामना? देखें लिस्ट!

Lok Sabha elections 2024 Giants are facing defeat

Lok Sabha elections 2024 Giants are facing defeat: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे धीरे धीरे साफ़ होते जा रहें है, जहा केंद्र की सत्ताधारी भाजपा का एनडीए गठबंधन आम चुनावों में 400 पार का दावा कर रही थी, उन दावों की हवा निकलने लगी है।

ऐसा हम नही कह रहें यह हालिया चुनाव परिणाम बता रहा है, प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के कई मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है, इसके साथ ही कई भाजपा के वरिष्ठ नेता और विपक्षी पार्टियों के बड़े नामों को जनमत ने आइना दिखाया है, इस क्रम में जानते है 2024 में लोकसभा चुनावों में संभावित हारने वाले बड़े नाम…

देखें सूची भारतीय राजनीति के चर्चित चेहरे

स्मृति ईरानी – सबसे पहला नाम केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का नाम है, जो अमेठी से चुनाव लड़ रही थी। भाजपा नेत्री ने पिछले लोकसभा चुनावों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चुनाव में पराजित करते हुए खुब शोहरत हासिल की थी। उनकी जीत का इनाम देते हुए भाजपा ने उन्हे केंद्रीय मंत्री के पद से नवाजा था, लेकिन 2024 आम चुनावों में स्मृति ईरानी को हार का सामना करना पड़ सकता है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को कांग्रेस उम्मीदवार के एल शर्मा ने 1 लाख 25 हजारों वोटों से हरा दिया है।

अन्नामलाई – दक्षिण भारत के मेनचेस्टर में बीजेपी ने तेज तर्रार नेता अन्नामलाई को तमिलनाडु की कोयंबटूर सीट से उतारा था, लेकिन वह इस सीट को हारते नजर आ रहे हैं। वह गणपत राजकुमार के सामने टिकते नहीं दिख रहे हैं। अन्नामलाई ने तमिल का किला बीजेपी को फतह कराने के लिए जी तोड़ मेहनत की। उन्होंने बीजेपी के लिए समर्थन जुटाने के लिए ताबड़तोड़ रैलियां, जनसभाएं और रोड शो किए परंतु दक्षिण में भाजपा का यह बड़ा नाम और नेता अपनी सीट भी संभावित रूप से हार रहा है। कोयम्बटूर सीट से अन्नामलाई DMK के गणपति राजकुमार पी से कई हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं।

अकबरुद्दीन ओवैसी के खिलाफ़ लड़ने वाली माधवी लता की हार

माधवी लता – बीजेपी की टिकिट में हैदराबाद से अकबरुद्दीन ओवैसी के खिलाफ़ टिकिट मिलने से चर्चा में आई भाजपा नेत्री माधवी लता को भी हैदराबाद के मतदाताओं ने झटका दिया है। शाम 4 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक वे 3 लाख 38 हजार वोटों से पिछडी हुई थी , उनका हारना भी लगभग तय बताया जा रहा है हालांकि उनके लिए राहत की बात ये रही कि वे कांग्रेस और BRS को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर रहीं।

नवनीत राणा, नकुल नाथ, भूपेश बघेल की हार

नवनीत राणा – अपने तीखे बयानों और भाषणों से चर्चा में आई नवनीत राणा को भी 2019 लोकसभा चुनावों में हार का मुख देखना पड़ा है। हैदराबाद में एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली भाजपा नेत्री को महाराष्ट्र के बारामती लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखेड़े ने शिकस्त दी है। पिछले 2019 लोकसभा चुनावों में उन्होंने शिवसेना (अविभाजित) के उम्मीदवार को चुनाव में मात दी थी परंतु इस बार उन्हें हार का मुख देखना पड़ा है।

नकुलनाथ – मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ के पुत्र नकुलननाथ को भी लोकसभा चुनाव 2024 में हार का सामना करना पड़ा है। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहें कांग्रेस नेता को भाजपा के विवेक बंटी साहू ने तकरीबन 1,13,618 वोटों के मार्जिन से हराया है। 2019 लोकसभा चुनावों में छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश में एकमात्र सीट थी जो कांग्रेस के पास थी। 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के प्रत्याशी ने जीत दर्ज करते हुए मध्यप्रदेश में कांग्रेस का क्लीन (Lok Sabha elections 2024 Giants are facing defeat)  स्वीप किया है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भूपेश बघेल– कांग्रेस पार्टी के नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उन दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो चुके है जो संभावित रूप से 2024 लोकसभा चुनावों में हार रहे है। राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को खबर लिखें जाने तक 6,52,756 वोट मिले हैं. जबकि भारतीय जनता पार्टी के संतोष पांडेय को 6,97,876 वोट, इस तरह से संतोष पांडेय फिलहाल छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री बघेल से 45,120 वोटों से आगे हैं।

यदि इन आंकड़ों में ज्यादा कुछ बदलाब नही होते है तो छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री को (Lok Sabha elections 2024) भी इन चुनावों में हार का सामना करना पड़ सकता है।

Exit mobile version