Site icon NewsNorth

Google और Microsoft ने अपने क्लाउड डिवीजन से की सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी – रिपोर्ट

goldman-sachs-layoff

Google and Microsoft Layoffs More Than 100 Employees: दुनिया की दो सबसे बड़ी टेक दिग्गज कंपनियों – सत्या नडेला के नेतृत्व वाली माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन (Microsoft Corp.) और सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाले Google ने अपने-अपने तकनीकी विभागों से बड़े पैमानें पर छंटनी की है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक, इन छंटनियों के चलते बड़ी संख्या में कर्मचारी प्रभावित होंगे।

सामने आ रही ख़बरों के मुताबिक़ सोमवार को ही Microsoft ने इस छंटनी का ऐलान किया है, इसके तहत कथित रूप से 1,000 कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह भी सामने आया है कि इसमें कंपनी के ऑपरेटर्स और मिशन इंजीनियरिंग, Azure Cloud और HoloLens विभाग के कर्मचारी सर्वाधिक प्रभावित हो सकते हैं।

Google and Microsoft Layoffs

इस छंटनी को लेकर Microsoft के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी मिक्स्ड रियलिटी (Mixed Reality) विभाग का पुनर्गठन किया जाना है। इसके साथ ही कंपनी ने रक्षा विभाग के IVAS प्रोग्राम के प्रति भी पूरी प्रतिबद्धता जताते हुए यह कहा है कि वह अपने सैनिकों को सपोर्ट देने के लिए अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करना जारी रखेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इतना ही नहीं बल्कि Microsoft की ओर से यह साफ किया गया कि कम्पनी मिक्स्ड रियलिटी हार्डवेयर पारिस्थितिकी तंत्र तक पहुंचने के लिए W365 ​​में निवेश करना जारी रखेगी। इसके साथ ही कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार HoloLens 2 ग्राहकों और भागीदारों का सपोर्ट देना और HoloLens 2 की बिक्री जारी रखी जाएगी।

इसी के साथ ही Google की पैरेंट कंपनी Alphabet द्वारा सबको हैरान करते हुए अपने सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक, Google Cloud की यूनिट में से संबंधित कई टीमों से कर्मचारियों की छंटनी किए जाने की खबर सामने आ रही है।

See Also

कंपनी ने पिछले सप्ताह कर्मचारियों को क्लाउड कटौती के बारे में सूचित किया था, जिसमें बिक्री, परामर्श, “बाज़ार में जाने” की रणनीति, संचालन और इंजीनियरिंग में भूमिकाएँ समाप्त कर दी गईं। आंतरिक ईमेल का हवाला देते हुए सीएनबीसी ने बताया कि कम से कम 100 पदों में कटौती की गई।

सामने आ रही ख़बरों के मुताबिक, Google के एक प्रवक्ता ने कथित रूप से कहा है कि बाजार के हालातों को देखते हुए संगठन को बेहतर ढंग से पुनर्गठित किए जाना है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों की प्राथमिकताओं और आगे के महत्वपूर्ण अवसरों को पूरा करने के लिए अपने व्यवसाय को विकसित करना जारी रखेगी।

माना जा रहा है कि Google द्वारा की जा रही इस संभावित छंटनी में सबसे अधिक इसके Cloud विभाग के कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। जानकार क़हते हैं कंपनी एआई तकनीक और एआई प्रोडक्ट्स पर अब अधिक ध्यान केंद्रित करने के प्रयास कर रही है और यह उसी दिशा में एक कोशिश हो सकती है।

Exit mobile version