Site icon NewsNorth

Elections Results Live Update: बहुमत से दूर बीजेपी, बढ़ी हलचल, NDA ने बुलाई बैठक

elections-results-live-update-pm-modi-trailing-in-varanasi-smriti-irani-also

Image Credit: Twitter Video (Narendra Modi / @narendramodi)

Elections Results Live Update – PM Modi Trailing In Varanasi?: भारत में आज लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नतीजों का दिन है। 4 जून की सुबह से ही काउंटिंग शुरू हो गई है और अब लगभग लोकसभा की 542 सीटों पर रुझान आने शुरू हो गए हैं। शुरुआत से ही सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश की तमाम वीआईपी सीटों पर है।

उत्तर प्रदेश में रायबरेली से राहुल गांधी, अमेठी से स्मृति ईरानी, कन्नौज से अखिलेश यादव और वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी जैसे दिग्गज़ चुनाव लड़ रहे हैं। और गौर करने वाली बात ये है कि शुरुआती रुझानों में यूपी ने ही पूरा माहौल दिलचस्प बना रखा है।

Elections Results Live Update

खबर अपडेट हो रही है…

[Update Till 10:30AM]

सबसे बड़ी खबर शुरुआती रुझानों में यह आई कि पीएम मोदी अपनी वाराणसी सीट से पीछे चल रहे थे, उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अजय राय उनसे बढ़त बनाए हुए थे। हालाँकि अभी पीएम मोदी ने अजय राय के ख़िलाफ़ थोड़ी बढ़त बना ली है। वहीं अमेठी से स्मृति ईरानी भारी अंतर से पीछे चल रही हैं और कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा उनसे आगे चल रहे हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इस बीच रायबरेली की सीट से राहुल गांधी और कन्नौज की सीट से अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं, जबकि डिंपल यादव भी अपनी सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। गौर करने वाली बात ये है कि 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश की कुल 80 में से 71 सीटें जीतीं थीं और 2019 में बीजेपी 62 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। इस बार अपनी विरासत की सीट रायबरेली से सोनिया गांधी के स्थान पर राहुल गांधी मैदान में रहे।

वहीं आज के रुझानों को देखा जाए तो यूपी ने बीजेपी के लिए थोड़ी परेशानी ज़रूर खड़ी कर दी है। असल में शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में फिलहाल 41 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे दिख रही है, जबकि 35 सीटों पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन बढ़त बनाए हुए है।

यूपी में वाराणसी, रायबरेली, अमेठी, मैनपुरी, रामपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, मुरादाबाद, नगीना, आजमगढ़, गाजीपुर, घोसी, बलिया, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, राबर्ट्सगंज, बांसगांव, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, कैसरगंज, कौशांबी, प्रतापगढ़, मेरठ, अलीगढ़, एटा, आंवला, बदायूं, धौरहरा, खीरी, इटावा, फर्रुखाबाद। इनमें से कुछ सीटों वाराणसी, रायबरेली, मैनपुरी, अमेठी जैसी तमाम चर्चित सीटों पर मुक़ाबला दिलचस्प बना हुआ है।

Exit mobile version