Amul के बाद Mother Dairy ने बढ़ाए दूध के दाम, 3 जून से नई कीमतें लागू

  • दूध की कीमतों मे 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी.
  • नई कीमतें तीन जून से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी लागू .

Mother Dairy increased the price of milk: पैकिंग दूध प्रदाता कंपनियों ने अपने दूध के दामों में 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। दूध की नई कीमतें 3 जून सोमवार से लागू हो जायेगी। कीमतों मे यह बढ़ोतरी अमूल दूध के बाद मदर डेयरी ने भी किया है, कीमतों मे वृद्धि के पीछे वजह लागत में वृद्धि को बताया जा रहा है।

2 रुपए प्रति लीटर की गई वृद्धि

लोकसभा चुनावों की वोटिंग खत्म होते ही भारत में दो प्रमुख दुग्ध निर्माता कंपनी पहले अमूल और अब मदर डेयरी ने 2 रुपए प्रति लीटर दूध की कीमतों में वृद्धि की है। मूल्य वृद्धि को लेकर कंपनी की ओर से कहा गया है कि, उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए की गई है।

अब क्या है, नई कीमतें?

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर, जबकि टोंड 56 रुपये और डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा। भैंस के दूध की कीमत 72 रुपये और गाय के दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर होंगी। टोकन दूध (थोक विक्रय दूध) 54 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा। कीमतों की वृद्धि के बाद मदर डेयरी ने डेयरी ने कहा है कि वह दूध की बिक्री से होने वाली आय का औसतन 75-80 प्रतिशत हिस्सा खरीद में खर्च कर देती है। इससे ‘डेयरी फार्मिंग’ की निरंतरता और गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने (Mother Dairy increased the price of milk) में मदद मिलती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
madhya-pradesh-road-accident-14-people-died

पिछले वर्ष फरवरी में हुई थी मूल्यवृद्धि

मदर डेयरी ने इससे पहले अपने दूध की कीमतों में वृद्धि पिछले साल फरवरी के महीने में की थी, अब एक बार फिर कीमतों मे 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, यह नई कीमतें सोमवार (तीन जून) से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी लागू हो गई है। दुध कम्पनी ने बढ़ी हुई कीमतों को लेकर एक बयान में कहा है कि, पिछले 15 महीनों में लागत में लगातर वृद्धि हो रही थी, जिससे नुकसान को कम करने के लिए मूल्य में इज़ाफा करना पड़ा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.