OpenAI का दावा, इजरायली कंपनी द्वारा ‘लोकसभा चुनाव’ को प्रभावित करने की कोशिश, सरकार ने दी प्रतिक्रिया

  • इजरायली कंपनी ने की लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश
  • ChatGPT बनाने वाली कंपनी ने अपनी हालिया रिपोर्ट में किया दावा
openai-claims-israel-company-tries-to-interfere-in-indian-elections

OpenAI Claims Israeli Company Tries To Interfere In Indian Elections: भारत के लोकतंत्र का महापर्व यानी लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में हैं और इसके पहले ही ChatGPT बनाने वाली OpenAI ने एक बड़ा दावा किया है। अपनी एक सनसनीखेज रिपोर्ट में OpenAI ने कहा है कि इजराइल आधारित एक कंपनी ने भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव 2024 को प्रभावित करने की कोशिश की।

असल में अमेरिकी कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चुनावों के दौरान इसने ऐसी कई बड़ी साजिशों और गुप्त अभियानों पर अंकुश लगाया है जो भारत में चुनावों पर असर डालने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल का इस्तेमाल करके अपने प्रयास कर रहे थे।

रिपोर्ट बताती है कि इजरायल से संचालित अकाउंट्स के जरिए कुछ ग्रुप्स का इस्तेमाल करते हुए इन कैंपेन के लिए कंटेंट बनाने के काम किए गए। इन तमाम कंटेंट को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों जैसे X, Facebook, Instagram, YouTube व तमाम वेबसाइटों पर शेयर किया गया।

OpenAI Report On Indian Elections

OpenAI ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि इजरायल स्थित एक कंपनी ने लोकसभा चुनावों के दौरान भारत पर केंद्रित कई कॉमेंट बनाने शुरू किए। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली कंपनी द्वारा देश में सत्तारूढ़ दल बीजेपी के विरोध में आलोचनातमक टिप्पणियाँ देखनें को मिली। बताया जा रहा है कि इन तमाम गतिविधियों के बारे में मई में पता लगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट कहती है कि इस दौरान OpenAI ने ऐसे कुछ कैंपेन भी देखें गए जिनमें एआई का इस्तेमाल करते हुए चुनावों के दौरान लोगों की राय को बदलने आदि जैसी चीजों के तहत चुनाव के नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश की गई। दिलचस्प रूप से यह खुलासा तब हुआ है जब लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में है और 4 दिन बाद ही चुनावों के नतीजे भी घोषित हो जाएंगे।

इस बीच इन तमाम चीजों के पीछे इजरायल की एक पॉलिटिकल कैंपेन मैनेजमेंट फर्म STOIC का नाम आया है, जो कथित रूप से यह तमाम कैंपेन संचालित कर रही थी। OpenAI का कहना है कि इसके लिए कंपनी के ही एआई मॉडल का इस्तेमाल किया जा रहा था। अपनी रिपोर्ट के तहत OpenAI ने अनुसार उसने यह स्पष्ट करने की कोशिश की है कि भला ऐसा करने वाले कौन थे और उनका मकसद क्या था?

इसके साथ ही इन तमाम चीजों के सामने आने और इसमें अपने ही एआई मॉडल का इस्तेमाल होने का पता चलने के बाद उचित एक्शन लिए गए और इन प्रयासों को नाकाम करने की दिशा में भी काम किया गया।

सरकार ने दी प्रतिक्रिया

इस बीच OpenAI की यह चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आने के बाद से ही यह खूब चर्चा का विषय बन चुकी है। वहीं सरकार की ओर से केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर की इस पर प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा,

“यह बिल्कुल साफ है कि कुछ भारतीय राजनीतिक दलों या उनकी ओर से संचालित की जा रही गलत सूचनाओं और विदेशी हस्तक्षेप की मदद से बीजेपी को निशाना बनाया जा रहा था। यह हमारे लोकतंत्र के लिए बहुत खतरनाक खतरा है।”

See Also

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारत और देश के बाहर निहित स्वार्थ के चलते ताम ऐसे एजेंडे चलाए जा रहे हैं। इनकी गहन जांच होनी चाहिए और इसका पर्दाफाश करने की जरूरत है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.