Now Reading
पंचायतों में होंगे बड़े बदलाव? चेहरा देखकर खुलेंगे कंप्यूटर, जानें कैसे?

पंचायतों में होंगे बड़े बदलाव? चेहरा देखकर खुलेंगे कंप्यूटर, जानें कैसे?

  • पंचायत से संबंधित सभी काम सिर्फ़ पंचायत में मौजूद सरकारी कंप्यूटर से ही संपन्न होंगे.
  • नई व्यवस्था में पंचायतों का सभी कंप्यूटरीकृत कार्य में पंचायत सहायक के चेहरे की आवश्कता पड़ेगी.
uppsc-aps-bharti-rule-change-for-computer-knowledge

New Panchayati Raj system in UP: यूपी में पंचायतों में सचिव व ग्राम प्रधान की मनमानी खत्म करने के लिए राज्य में नई पंचायती राज व्यवस्था लागू की गई है। नई व्यवस्था के तहत पंचायत से संबंधित सभी काम सिर्फ़ पंचायत में मौजूद सरकारी कंप्यूटर से ही संपन्न होंगे। इसके लिए अब इसमें पंचायत सहायकों की भूमिका को भी तय किया गया है।

दरअसल नए नियमों में पंचायती राज के कामों सहित सभी पंचायत के वित्तीय लेने देन के लिए पंचायत का अधिकृत कंप्यूटर में ही काम किया जा सकता है। इसके लिए ग्राम पंचायत सहायक अपने पंजीकृत मोबाईल नम्बर से पंचायत गेट- वे ऐप पर क्यूआर कोड को प्रमाणित करके लॉगिन करेंगे।

यानि कि नई व्यवस्था में पंचायतों का सभी कंप्यूटरीकृत कार्य में पंचायत सहायक के चेहरे की आवश्कता पड़ेगी, बिना पंचायत सहायक के चेहरे के कंप्यूटर से काम नहीं किया जा सकेगा। यह नई प्रकिया पंचायत सहायक की पंचायत में भौतिकी उपस्थिति सुनिश्चित करने का भी काम करेंगी।

पंचायत सहायक को पंचायत गेट- वे ऐप और पोर्टल पुनः इंस्टाल करने आदेश

नए प्रकिया के तहत 24 मई को पंचायती राज्य निर्देशक अटल कुमार राय ने एक पत्र के माध्यम से सभी पंचायती राज अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी पंचायत सहायक अपने मोबाइल में पुनः गेट- वे ऐप और गेट- वे पोर्टल इंस्टाल करें।

See Also
Patna retail shopkeepers strike for 3 days

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

शासन ने पंचायत को प्रयोग स्थली बना दिया

वही इस पूरी नई प्रकिया जिसमें ग्राम सचिव और प्रधान की भूमिका के साथ पंचायत सहायक की भूमिका को पंचायती राज में तय किया गया है, उसे लेकर ग्राम प्रधानों ने आपत्ति जताई है। राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ललित शर्मा का कहना है कि पंचायत का भुगतान गेटवे (New Panchayati Raj system in UP)  से करने की नई प्रकिया चिंतित करने वाली है। शासन ने पंचायत को प्रयोगस्थली बना दिया है। नई व्यवस्था को लेकर संगठन ने आपत्ति व्यक्त की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.