Now Reading
गर्मी के चलते ऑनलाइन चलेंगी कोचिंग क्लास, शिक्षा विभाग का निर्देश

गर्मी के चलते ऑनलाइन चलेंगी कोचिंग क्लास, शिक्षा विभाग का निर्देश

  • भरी दोपहर में कोचिंग संस्थान जानें वाले स्कूल और कॉलेज के बच्चों को राहत.
  • सरकार ने सभी कोचिंग संस्थान को क्लासेस ऑनलाइन मोड पर संचालित किए जानें का आदेश जारी किया.
student-heart-attacked-in-coaching-class

Coaching classes will run online due to summer: इस साल गर्मी के मौसम ने कई राज्यों में अपने पिछले सभी रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया हैं। गर्मी के मौसम में सुर्य की तपिश और बढ़ते तापमान ने लोगों को खूब परेशान किया है। बढ़ती हीट वेव और लू से इस बार जान जानें वाली संख्या में भी इज़ाफा देखा गया है। जहा राजस्थान हाईकोर्ट ने भीषण गर्मी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का सुझाव दिया है वही अब राज्य सरकार भी इस गर्मी के मौसम में तापमान के असामान्य रूप से बढ़ने को लेकर चिंतित नजर आ रही है।

इसी चिंताजनक स्थिति से निपटने के लिए राजस्थान सरकार ने एक आदेश निकाला है, जिससे भरी दोपहरी में कोचिंग संस्थान जानें वाले स्कुली और कॉलेज के बच्चों को राहत प्रदान होगी।

दरअसल राजस्थान सरकार बढ़ते तापमान और लू से हो रही जनहानि को लेकर गंभीर है इसी क्रम में राजस्थान की भजनलाल सरकार ने सभी कोचिंग संस्थान को अपनी क्लासेस ऑनलाइन मोड पर संचालित किए जाने का आदेश जारी कर दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऑनलाइन क्लासेस चलाए जाने के लिए (Coaching classes will run online due to summer) सभी जिला कलेक्टरों को उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए है, जिससे वह अपने-अपने जिलों में आदेश का पालन करवा सकें।

See Also
calcutta-high-court-cancels-24000-jobs-under-2016-ssc-recruitment

सुबह 11 से 2 बजे तक सख्त मनाही

निर्देश में इस बात का जिक्र अवश्य किया गया है कि, कोचिंग संस्थानों में यदि कोई क्लासेस बिना ऑफलाइन शिक्षा के संपन्न नही की जा सकती तो फिर भी उन्हें, सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक आयोजित कतई न करें।

आदेश के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सुबीर कुमार ने बताया कि आदेशों में यह स्पष्ट किया गया है कि, यदि किसी कारणवश किन्ही कोचिंग कक्षाओं को ऑफलाइन मोड़ में संचालित किया जाना आवश्यक हो भी तो कोई भी कोंचिग संस्थान सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक छात्रों को कोचिंग सेंटर या क्लासेस नही बुलाएगा। इसके साथ ही कोचिंग सेंटर में बच्चों को तापमान और बढ़ती गर्मी से निजात दिलाए जानें के उचित प्रबंध की बात की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.