Now Reading
आ गई चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख, सीटों की संख्या समेत जानें तमाम डिटेल्स

आ गई चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख, सीटों की संख्या समेत जानें तमाम डिटेल्स

  • चार धाम यात्रा का ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जून से शुरू किया जा रहा है.
  • रोजाना 1500 श्रद्धालुओं के ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे.
Offline-registration-slot-for-Chardham-Yatra-ends

Chardham offline registration date: चारधाम यात्रा के लिए रोकी गई ऑफलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। देश और विदेश से यात्रा में पहुंचने वाले यात्रियों के लिए एक बार फिर से ऑफलाइन पंजीकरण की प्रकिया को शुरू कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जून से शुरू किया जा रहा है, 1 जून सुबह 7 बजे से श्रद्धालु चारधाम यात्रा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन निर्धारित काउंटर में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इस बार ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रशासन ने संख्या भी निर्धारित कर दी है, जिसके तहत हर धाम (केदारनाथ , बद्रीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री) के लिए रोजाना 1500 श्रद्धालुओं के ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे।

1500 के बाद पंजीकरण के लिए आए लोगों को अगले दिन का टोकन

स्थानीय प्रशासन ने रोजाना चारों धाम की हर यात्रा के लिए 1500 की संख्या निर्धारित की है, यदि इससे अधिक संख्या में कोई श्रद्धालु ऑफलाइन पंजीकरण करवाने पहुंचते थे तो उन्हें अगले दिन के लिए टोकन दिया जायेगा, जिससे 1500 के बाद के लोगों को टोकन के आधार में अगले दिन पहले ही पंजीकरण (Chardham offline registration date) प्रक्रिया संपन्न करा सकें।

चार धाम यात्रा में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पंजीकरण व्यवस्था

ऑनलाइन पंजीकरण के चलते उत्तराखंड की चार धाम यात्रा में काफी संख्या में लोग यात्रा के लिए पहुंच गए थे, जिसके चलते यात्रा में अव्यवस्था का माहौल बन गया था। इसे लेकर अब स्थानीय सरकार ने सुधार करते हुए ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था को शुरू करते हुए भीड़ में नियंत्रण करने का प्रयास कर रही है। जिससे यात्रा में शामिल होने पहुंचे सभी श्रद्धालु को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। ऑफलाइन पंजीकरण के लिए खुद सीएम पुष्‍कर धामी की ओर से निर्देश जारी किए गए थे।

See Also
rajya-sabha-mp-daughter-runs-bmw-over-man-gets-bail

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए अचानक लाखों की संख्या से यात्री पहुंचने से यात्रा की व्यवस्था चरमरा गई थी, लोगों ने आरोप लगाया था कि उन्हे यात्रा में लंबे जाम और स्थानीय दुकानदारों द्वारा वस्तुओं को महंगी कीमतों में बेचा जा रहा है, जिसके बाद प्रशासन और यात्रा प्रबंधन समिति ने समीक्षा बैठक करते हुए यात्राओं को लेकर फिर से बेहतर तैयारी की थी, इसी के चलते मुख्यमंत्री ने 31 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद रखने के निर्देश दिये जो की अब फिर से 1 जून से शुरू होने जा रहे है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.