Site icon NewsNorth

यूपी में तापमान 49°C के पार, भीषण गर्मी से 24 घंटे में 51 लोगों की मौत

Temperature crosses 49°C in UP

Temperature crosses 49°C in UP: भारत के कई राज्यों में गर्मी से लोग बेहाल और पेरशान देखें जा रहें है। राजस्थान दिल्ली के बाद अब उत्तरप्रदेश में भी भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान और लू के चपेट में आने से मौत की खबरें सामने आई है।

अकेले बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में आने से बुधवार को 31 लोगों की जान चली गई। इसमें महोबा में आठ, हमीरपुर में सात, चित्रकूट में छह, फतेहपुर में पांच, बांदा में तीन और जालौन में दो व्यक्ति की भीषण गर्मी और लू के चपेट में आने से मौत हुई।

वही दूसरी तरफ़ यूपी के अन्य जिलों से भी इसी प्रकार की घटनाएं सामने आई है, जहां भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलने की वजह से आम लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

उत्तरप्रदेश के बहराइच में कैसरगंज और नानपारा तहसील में लू की चपेट में आने से दो लोगों के मारे जाने की खबर है, वही प्रयागराज में एक पुलिसकर्मी सहित चार लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का होगा खुलासा

राज्य में ग्रेटर नोएडा, वाराणसी, मिर्जापुर, आजमगढ़, जौनपुर और सोनभद्र में भी गर्मी की वजह से लोगों के मारे जाने की खबर है हालांकि सभी लोगों का पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि सभी लोगों (Temperature crosses 49°C in UP) की मौत की वजह भीषण गर्मी और लू थी यह फिर कोई और।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यूपी में अधिकतर जिलों में पारा 45 पार

उत्तरप्रदेश में राजधानी दिल्ली जैसे ही कई शहरों में बढ़ती गर्मी की वजह से पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। राज्य के अधिकतर जिलों में लू की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को प्रयागराज का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री पहुंच गया, जबकि कानपुर 48.4 डिग्री के साथ दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बुधवार (29 मई 2024) को भीषण गर्मी के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक अधिक रहा। जबिक रात का पारा भी 6 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ।

Exit mobile version