Now Reading
पुलिसवाले वर्दी ने नहीं शेयर कर सकेंगे अपनी फोटो और वीडियो, इस राज्य में फरमान?

पुलिसवाले वर्दी ने नहीं शेयर कर सकेंगे अपनी फोटो और वीडियो, इस राज्य में फरमान?

  • राजस्थान के बाद हिमाचल पुलिस में भी वर्दी पहनकर सोशल मीडिया में रील, वीडियो शॉर्ट न डालने के आदेश जारी.
  • वर्दी के साथ रील या पोस्ट करने वाले पुलिसकर्मी के खिलाफ पुलिस आचरण संहिता के उलंघन की कार्रवाई की जायेगी.
action-against-70-policemen-for-extorting-money-during-passport-verification

Policemen in uniform banned from posting videos on social media:  राजस्थान के बाद हिमाचल पुलिस में भी वर्दी पहनकर सोशल मीडिया में रील, वीडियो शॉर्ट डालने वाले पुलिसकर्मियों और जवानों के ऊपर कार्रवाई के आदेश जारी कर दिया गया है।

यदि कोई पुलिसकर्मी या जवान सोशल मीडिया साइट में वर्दी के साथ फोटो वीडियो या अन्य तरीके से पुलिसा कार्य के अतिरिक्त सोशल मीडिया में सिर्फ़ मनोरंजन या लोकप्रियता के लिए वर्दी का इस्तेमाल करता है तो उसके ऊपर पुलिस आचरण संहिता के उलंघन की कार्रवाई की जायेगी।

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने वीडियो अन्य प्रकार से सोशल मीडिया प्लेटफार्म में वर्दी के उपयोग करने में पाबंदी लगाई है। इसे लेकर हिमाचल प्रदेश पुलिस डीजीपी अतुल वर्मा ने सोमवार ( 27 मई 2024) को एक आदेश जारी किया है।

जानकारी के मुताबिक यदि कोई पुलिसकर्मी या जवान आदेशों की अवेलहना करते पाया जाता है तो उन्हें विभागीय कार्यवाई का सामना करना पड़ेगा। आदेश के संबंध में प्रदेश के सभी जिला पुलिस के अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है।

सोशल मीडिया की सामाजिक धारणा को आकार देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका

हिमाचल प्रदेश पुलिस डीजीपी के आदेश में कहा गया है कि, सोशल मीडिया की सामाजिक धारणा को आकार देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में किसी भी पुलिस कर्मी के द्वारा अनुचित सामग्री के साथ पुलिस के भेष में जनता के विश्वास को कम करने का काम कर सकती है। इस लिहाजा पुलिस की गरिमा और छवि को बनाए रखने के लिए अहम हो जाता है कि, सभी पुलिसकर्मी वर्दी के मूल्य को समझे और ऐसे किसी कार्य को वर्दी के साथ न करें जो जनता के मन में पुलिस के लिए विश्वास को कम करें।

Policemen in uniform banned from posting videos on social media

सर्कुलर में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों, कमांडेंट, यूनिट इंचार्ज और पर्यवेक्षी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने अधीन सभी पुलिस कर्मियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पुलिस ड्यूटी से असंबंधित फोटो, वीडियो, रील या वर्दी में स्टोरी पोस्ट/अपलोड करने से सख्ती से दूर रहने के लिए जागरूक करें।

See Also
Arrest in Babri demolition case after 31 years

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, ऐसा ही कुछ आदेश राजस्थान के पुलिसकर्मी के लिए भी जारी किया गया था, जहा राजस्थान पुलिस डीजीपी यू आर साहू ने सभी पुलिस अधीक्षकों, कमांडेंट एवं अन्य पुलिस अधिकरियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि, भविष्य में किसी भी पुलिसकर्मी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पुलिस कार्य से संबंधित कार्य के अलावा अन्य किसी प्रकार की वीडियो,स्टोरी रील बनाकर पोस्ट या अपलोड नही किया जाएं। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है, तो उसके ऊपर नियम अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.