Site icon NewsNorth

Scarlett Johansson क्यों हुईं ChatGPT निर्माता OpenAI पर गुस्सा? जानें पूरा विवाद?

Scarlett Johansson ChatGPT controversy

Image credit: scarlett johansson Instagram account

Scarlett Johansson ChatGPT controversy: दुनिया के सबसे पॉपुलर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफार्म ChatGPT में उपयोग में ली गई वॉइस को लेकर हॉलीवुड फिल्मों में मशहूर अभिनेत्री ने गंभीर आरोप लगाया है। हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जॉनसन ने ChatGPT और सैम अल्टमैन के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा है कि ChatGPT के नए मॉडल GPT-4o में उनकी वॉइस को बिना अनुमति के इस्तेमाल किया गया है।

उन्होंने ChatGPT कंपनी के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा है कि, कंपनी ने उन्हें नए मॉडल GPT-4o की आवाज बनने के लिए संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया था। इस काम को ठुकराए जाने के उनके व्यक्तिगत कारण थे। लेकिन जब उन्हें पता चला की ChatGPT के नए मॉडल में उनकी आवाज का प्रयोग किया जा रहा तो वह हैरान रह गई।

विदेशी मीडिया के अनुसार, एक आधिकारिक बयान में एक्ट्रेस ने कहा की उन्होंने निजी कारणों से ChatGPT में आवाज देने से इनकार किया था। बयान के अनुसार, जॉनसन ने कहा,

 “जब मैंने आवाज सुनी तो “हैरान” और “गुस्सा” हो गई, आवाज मेरे जैसी ही लग रही थी, मेरे करीबी दोस्त और मीडिया आउटलेट फर्क नहीं बता सके।”

एक्ट्रेस के आरोपों को लेकर हवा तब मिली जब 13 मई को ChatGPT के सीइओ सैम अल्टमैन ने अपने X अकाउंट से “her” लिखकर पोस्ट किया, एक्ट्रेस के अनुसार her उनकी एक मूवी का नाम है, जिसमें एक्ट्रेस ने AI वर्चुअल असिस्टेंट सामंथा का रोल निभाया था। जॉनसन के मुताबिक, सैम की पोस्ट साबित करती है कि उनके जैसी आवाज का इस्तेमाल जानबूझकर किया गया ।

OpenAI ने आरोपों को किया खारिज

OpenAi ने स्कॉरलेट जॉनसन के आरोपों का खंडन किया है, कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि Sky चैटबॉट के लिए जॉनसन के जैसी आवाज का इस्तेमाल नहीं किया गया है। कंपनी के मुताबिक, यह आवाज किसी दूसरे (Scarlett Johansson ChatGPT controversy) वॉइस एक्टर की है, जिसे कंपनी ने हायर किया था।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कॉरलेट जॉनसन हॉलीवुड फिल्मों का जाना पहचाना नाम है,  द मार्वल्स मूवी सीरीज में उनके अभिनय को काफ़ी पसंद किया गया था उनके दुनियाभर में करोड़ों की संख्या में प्रशंसक है।

Exit mobile version