Site icon NewsNorth

Microsoft ने AI फीचर्स से लैस Copilot+ PC किया लॉन्च, MacBook Air से 58% से तेज?

microsoft-launches-copilot-plus-pc-with-ai-features-faster-than-macbook-air-m3

Photo Credit: Microsoft

Microsoft Copilot+ PC With AI Features: मौजूदा समय में छोटी-बड़ी सभी टेक कंपनियाँ AI को अपनाने की रेस में शामिल नजर आती हैं। और इसी क्रम में OpenAI के अहम समर्थकों में शामिल Microsoft ने अपने Windows PCs की एक आनी श्रेणी से पर्दा उठाया है। कंपनी ने इसे Copilot+ PCs का नाम दिया है, जिसे एक खास इवेंट के तहत लॉन्च किया गया।

Microsoft के इन नए पर्सनल कम्प्यूटर्स यानी PCs की सबसे बड़ी ख़ासियत है इनमें मिलने वाले इन-बिल्ट एआई टूल्स। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी का दावा है कि Copilot+ PCs को मौजूदा समय के हिसाब से अधिक से अधिक जटिल AI टास्क को आसानी से कर सकने के लिहाज तैयार किया गया है।

Microsoft Copilot+ PC

खुद Microsoft के सीईओ, सत्या नडेला ने Copilot+ PC को पहली बार सार्वजनिक रूप से पेश किया। कंपनी सीईओ के अनुसार, ये अब तक के सबसे तेज और इंटेलिजेंट Windows पर्सनल कम्प्यूटर्स साबित होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बताते चलें कंपनी इन बेहद शक्तिशाली कहें जाने वाले शुरुआती Copilot+ PCs को Qualcomm Snapdragon X सीरीज के प्रॉसेसर से लैस करने जा रही है। Microsoft ने अपने इस अहम प्रोजेक्ट के लिए कई दिग्गज कम्प्यूटर निर्माताओं से भी साझेदारी की है, जिनमें Dell, HP, Lenovo, Acer, ASUS और Samsung समेत वैश्विक नामी चिपमेकर Qualcomm, Intel और AMD भी शामिल हैं।

इस दिशा में Microsoft पहला डिवाइस खुद की ओर से पेश करेगी। इसने Surface और Surface Pro नामक दो लैपटॉप पेश किए हैं, जो क्रमशः Snapdragon X Elite और Snapdragon X Pro प्रॉसेसर से लैस हैं।

ReCall समेत मिलेंगे कई AI फीचर्स

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि Microsoft Copilot+ PC की सबसे बड़ी ख़ासियत इसमें दिए जाने वाले तमाम नए AI फीचर्स ही होंगे। लेकिन जिस एक फीचर्स की चर्चा ज़ोरों शोरों से है, वह है – Recall – असल में इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ता नैचुअल लैंग्वेज प्रॉम्प्ट (NLP) के तहत पूर्व में उपयोग की गई फाइल्स व अन्य डेटा को आसानी से सर्च कर सकेंगे। कंपनी ने इन नए PCs में 40 से अधिक AI मॉडल्स के इस्तेमाल की बात भी कही है।

इसके साथ ही जाहिर है कंपनी इन नए PCs में अपने Microsoft AI असिस्टेंट – Copilot के और भी बेहतर प्रदर्शन का दावा कर रही है। असल में यह AI असिस्टेंट OpenAI के लेटेस्ट GPT-4o पर आधारित होगा।

लेकिन इन सब के बीच Microsoft का एक और बड़ा दावा जो बहुत ही सुर्खियाँ बटोर रहा है वो यह कि Copilot+ PCs नए Apple MacBook Air M3 के मुकाबले लगभग 58% अधिक तेज काम करते हैं।

See Also

कीमत और उपलब्धता

आपको बता दें Microsoft Copilot+ PC के बिक्री की शुरुआत 18 जून से हो जाएगी। बैटरी के लिहाज से इस लैपटॉप में 22 घंटे का वीडिय प्लेबैक और 15 घंटे की वेब ब्राउजिंग टाइम मिलेगा। साथ ही इसे एक अतिरिक्त NPU के साथ 16GB RAM और 256GB स्टोरेज से लैस किया जा सकता है। फिलहाल के लिए इसकी शुरुआती कीमत $999 डॉलर (~ ₹80,000) तय की गई है, जो उन्नत संस्करणों के लिए और भी अधिक हो सकती है।

Exit mobile version