Now Reading
हेलिकॉप्टर क्रैश: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री समेत 9 लोगों की मौत – स्थानीय मीडिया

हेलिकॉप्टर क्रैश: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री समेत 9 लोगों की मौत – स्थानीय मीडिया

  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री समेत 9 के मौत की खबर
  • उत्तर-पश्चिमी ईरान के जोल्फा इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलिकॉप्टर
iranian-president-ebrahim-raisi-died-in-helicopter-crash

Iranian President Ebrahim Raisi Helicopter Crash: रविवार शाम करीब 7.00 बजे के करीब अजरबैजान के पास ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को लेकर जा रहा हेलिकॉप्टर अचानक लापता हो गया। इसके बाद जल्द हेलिकॉप्टर की तलाश शुरू की गई तो सर्च एंड रेस्क्यू टीम ने हेलिकॉप्टर को ढूंढ निकाला, जो हादसे का शिकार हो गया था। इस दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के मिलने के बाद से ही राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत इसमें सवार तमाम लोगों की तलाश की जाने लगी।

लेकिन अब यह खबर आ रही है कि हेलिकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का निधन हो गया है। इस हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति रईसी समेत 9 लोग सवार थे, जिसमें देश के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन भी शामिल थे। यह खबर ईरान की सेमी-ऑफिशियल न्यूज एजेंसी मेहर के हवाले से सामने आई है। लेकिन हम यह स्पष्ट कर दें कि इस खबर को लिखने तक ईरान की सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

Iranian President Ebrahim Raisi Helicopter Crash

ग़ौरतलब है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और अन्य वरिष्ठ मंत्रियो व अधिकारियों को ले जा रहा यह हेलिकॉप्टर उत्तर-पश्चिमी ईरान के जोल्फा इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जहाँ इसका मलबा प्राप्त हुआ है। यह हेलिकॉप्टर क्रैश इतना भयानक था कि ईरान में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर जानी मानी रेड क्रिसेंट का कहना है कि हादसे में किसी के भी बचने होने की संभावना नहीं नजर आती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

तीन हेलिकॉप्टर के साथ कर रहे थे यात्रा

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, इस यात्रा के दौरान ईरान के राष्ट्रपति के काफिले में 3 हेलिकॉप्टर शामिल थे। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इनमें से एक में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान, ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर समेत कुछ अधिकारी व अंगरक्षक सवार थे। वहीं अन्य दो हेलिकॉप्टर में कुछ मंत्री व आधिकारियो के सवार रहने की खबर है। बता दें, अन्य दो हेलिकॉप्टर सुरक्षित अपने गंतव्य में पहुँच गए थे।

ख़राब मौसम सर्च ऑपरेशन में बना बाधा

इस बीच हेलिकॉप्टर क्रैश की खबर सामने आने पर जब ईरान की ओर से सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया तो ख़राब मौसम के चलते बचाव दल में शामिल विभिन्न टीमों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। असल में हादसे वाले इलाके में भारी बारिश हो रही है, और पहाड़ी इलाक़ा होने के चलते वहाँ ठंड और भी बढ़ गई है।

इतना ही नहीं बल्कि खराब मौसम के कारण हवाई सर्च अभियान या हेलिकॉप्टर उड़ानों के संचालन को लेकर भी बड़ी मुश्किल आ रही है। माना जा रहा है कि ख़राब मौसम व कथित तौर पर घने कोहरे के कारण ही राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुआ हो सकता है।

See Also
water-management-startup-digitalpaani-raises-rs-10-cr-funding

सबसे पहले यह खबर आई थी कि आपातस्थिति के चलते ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग करवानी पड़ी है, लेकिन बाद में यह पुष्टि की गई कि हेलिकॉप्टर लैंड कर सकने के बजाए गंभीर हादसे का शिकार हो गया है।

पीएम मोदी ने जताई चिंता

इस खबर के सामने आते ही तमाम देशों के शीर्ष नेताओं ने अपनी चिंताएँ व्यक्त की और हर संभव मदद की पेशकश की। इस कड़ी में भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने चिंता जाहिर करते हुए, X पर किए गए पोस्ट में लिखा,

“आज राष्ट्रपति रईसी की हेलीकॉप्टर उड़ान को लेकर सामने आ रही रिपोर्ट्स से बेहद चिंतित हूं। संकट की इस घड़ी में हम ईरानी लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं और राष्ट्रपति और उनके दल की सकुशलताके लिए प्रार्थना करते हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.